हेल्थ

Teeth Care : एक खूबसूरत मुस्कान के लिए घर पर दांतों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान Tips

Teeth Care : हर कोई ताजी महक वाली सांस, स्वस्थ मसूड़े और खूबसूरत मुस्कान चाहता है। यह सुनिश्चित करना कि आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ हैं।

Teeth Care : हर कोई ताजी महक वाली सांस, स्वस्थ मसूड़े और खूबसूरत मुस्कान चाहता है। यह सुनिश्चित करना कि आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ हैं।

सभी को साल में दो बार अपने Dentists के पास ज़रूर जाना चाहिए। इस बीच, यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने दांतों की अच्छी देखभाल करें।

यहां घर पर कुछ स्मार्ट दांतों की देखभाल के Tips दिए गए हैं जो आपको एक स्वस्थ और शानदार दिखने वाली मुस्कान प्राप्त करने में मदद करेंगे।

Teeth Care Follow these easy tips to take care of teeth at home for a beautiful smile

  • सही Tooth Brush का इस्तेमाल करें। एक बहु-गुच्छेदार नरम-ब्रिसल वाला Tooth Brush, जिसमें एक छोटा सिर होता है जो आपके मुंह में आरामदायक होता है और एक आसानी से समझ में आने वाला हैंडल होता है। हमेशा याद रखें कि अपने Tooth Brush के ब्रिसल्स खराब होने या बहुत नरम होने के बाद उसे बदल दें।
  • बहुत बार या बहुत कठिन ब्रश न करें। Dentists यह सलाह देते हैं कि आप दिन में दो बार ब्रश करें, लेकिन यदि आप इससे अधिक कर रहे हैं तो आप अपने मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, बहुत आक्रामक या बहुत लंबे समय तक ब्रश न करें।
  • आपका दंत चिकित्सक यह प्रदर्शित कर सकता है कि आपके दांतों को कैसे ब्रश करना है और कितनी देर तक अपने दांतों को ब्रश करना है।
  • प्रति दिन कम से कम एक बार Floss करें। Flossing उन क्षेत्रों में पट्टिका को हटाने में मदद करता है जहां ब्रश पहुंचने में असमर्थ है।
  • अपने दांतों से भोजन के छोटे-छोटे टुकड़े निकालना और प्लाक को खत्म करना दांतों को फ्लॉस करने के कुछ ही फायदे हैं।                                                                        Teeth Care Follow these easy tips to take care of teeth at home for a beautiful smile
  1. Sugary snacks से बचें। National Institute of Health के अनुसार, आज हमारी दुनिया में दांतों की सड़न की समस्या में Sugary Carbonated Beverages का प्रमुख योगदान है। चीनी को कम करने का एक आसान तरीका है कि एक अच्छे गिलास पानी के लिए शक्करयुक्त कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को बंद कर दें।
  2. दांतों की खराब स्वास्थ्य आदतों से बचें। कुछ आदतें जैसे तंबाकू उत्पादों का अत्यधिक सेवन या नाखून या पेंसिल चबाना आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।
  3. हमेशा Fluoride Toothpasteका इस्तेमाल करें। वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि Fluoride इनेमल की मरम्मत करता है और दांतों की कैविटी को रोकता है।
  4. यदि आप धक्कों, गांठों, अल्सर या मसूड़ों से खून बहते हुए देखते हैं, तो यह एक समस्या है जिसे आपको अपने दंत चिकित्सक के ध्यान में लाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें :Health Care : स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपनाएं Top10 Foods