विदेश

पेइचिंग से यूरोप जाने वाली पहली China Railway Express पहुंची मास्को

बीजिंग: चिंगफिंग व्यापक रसद केंद्र (Chingfing Comprehensive Logistics Center) की चाइना रेलवे एक्सप्रेस (Beijing-Moscow) 1 अप्रैल को रूस के मास्को के बेलेरास्ट रेलवे स्टेशन (Belarest Railway Station) पहुंची। यह पेइचिंग से यूरोप (Europe) जाने वाली पहली सीधी चाइना रेलवे एक्सप्रेस है।

बताया गया है कि यह चाइना रेलवे एक्सप्रेस ट्रेन (China Railway Express Train) निर्माण सामग्री, घरेलू उपकरणों, कपड़ों और अन्य चीजों की 55 कंटेनरों से पूरी तरह से भरी हुई है।

वह 16 मार्च को Beijing के फिंगकु जिले (Fingku District) के माफांग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई और भीतरी मंगोलिया के मंझौली रेलवे पोर्ट (Railway Port) से पश्चिम की ओर रूस के लिए बाहर निकली, और 1 अप्रैल को शाम साढ़े 6 बजे बेलेरास्ट रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

पेइचिंग से यूरोप जाने वाली पहली China Railway Express पहुंची मास्को- The first China Railway Express from Beijing to Europe reached Moscow

जुड़ाव को बेहतर ढंग से हासिल करने के लिए मददगार

पूरी यात्रा लगभग 9,000 किलोमीटर की है और 16 दिनों तक चली, और ट्रेन निर्धारित समय से दो दिन पहले पहुंच गयी।

बेलरास्ट रसद केंद्र के निदेशक अलेक्जेंडर शुकिन (Alexander Shchukin) ने कहा कि रूस और चीन (Russia and China) के बीच रेलवे परिवहन सहयोग को मजबूत करना दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो दोनों देशों के बीच आर्थिक व व्यापारिक संबंधों (Economic and Trade Relations) को मजबूत और विकसित करने, यूरेशियन आर्थिक संघ और पहल के बीच जुड़ाव को बेहतर ढंग से हासिल करने के लिए मददगार साबित होगा।

बेलरास्ट रसद केंद्र मास्को के उत्तर में 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित

हम भविष्य में पेइचिंग से अधिक चीन-यूरोप रेलवे एक्सप्रेस (China-Europe Railway Express) की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बेलरास्ट रसद केंद्र मास्को के उत्तर में 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो चीनी ल्याओनिंग पोर्ट ग्रुप और रूसी रेलवे कंपनी (Russian Railways Company) द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है।

परियोजना का निर्माण 2017 में शुरू हुआ और दोनों पक्षों ने इसे मॉस्को क्षेत्र में हस्तांतरण और भंडारण को एकीकृत करने वाले सबसे बड़े बहु- कार्यात्मक अंतरराष्ट्रीय रसद केंद्र में बनाने की योजना बनाई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker