लाइफस्टाइल

8 अप्रैल को भारत में नहीं दिखाई देगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कारण…

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण नियमित रूप से हर साल पृथ्वी और चंद्रमा की गति के आधार पर लगाते हैं। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 8 अप्रैल को लगने वाला है।

First Solar Eclipse of this Year: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण नियमित रूप से हर साल पृथ्वी और चंद्रमा की गति के आधार पर लगाते हैं। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 8 अप्रैल को लगने वाला है।

First solar eclipse to occur on this date. Will it be visible from India? | Mint

बता दें कि साल का यह पहला ग्रहण अमेरिका (America) में दिखाई देगा। सबसे खास बात है कि 2017 के बाद से यह पहला ऐसा ग्रहण होगा जो सबसे ज्यादा वक्त तक दिखाई दिया था। इससे पहले America में 2 मिनट 42 सेकेंड तक चलने वाला ग्राहण सात साल पहले दिखाई दिया था।

ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक दिखेगा

Hybrid solar eclipse 2023: When, where and how to see rare celestial event | World News - Business Standard

बता दें कि भारत में माना जाता है कि सूर्य ग्रहण अमावस्था तिथि को लगता है। 8 अप्रैल 2024, दिन सोमवार को चैत्र मास की अमावस (New Moon) तिथि को ग्रहण लगेगा। लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। अप्रैल 2024 में दिखाई देने वाला ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक दिखेगा।

सूर्य ग्रहण किसे कहा जाता है

बता दें कि जब सूरज और पृथ्वी के बीच में से चंद्रमा गुजरता है और सूर्य पूरी तरह से ढक जाता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कहा जाता है।

आमतौर पर ऐसा बहुत कम होता है जबकि सूर्य की किरणों को चंद्रमा पूरी तरह से ढक ले। इसीलिए यह आम सूर्य ग्रहण से अलग होता है। आमतौर पर चंद्रमा, सूर्य के एक हिस्से को ही ढकता है जिसे हम आंशिक सूर्य ग्रहण भी कहते हैं।

जैसा कि हमने बताया कि 8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण दुनियाभर में नहीं दिखेगा। NASA का कहना है कि यह पू्र्ण सूर्य ग्रहण Mexico से शुरू होकर अमेरिका के टेक्सस से गुजरेगा। सूर्य ग्रहण की पूरी लोकेशन की जानकारी आप नासा के ब्लॉग पर जाकर भी ले सकते हैं।

नासा की सलाह है कि सभी सावधानियों के साथ ही इस पूर्ण सूर्यग्रहण को देखें। बता दें कि सूर्य ग्रहण के दौरान जबकि चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य की सतह को ढक लेगा तो आप नंगी आंखों से इसे देख सकते हैं। लेकिन आमतौर पर बिना आई Protection के सूर्य को सीधे देखने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker