बिजनेस

Stock Market में मजबूती का दौर जारी, ओवरऑल 1.4 प्रतिशत तक उछला बाजार

नई दिल्ली: घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में एक बार फिर साप्ताहिक कारोबारी के दौरान मजबूती का रुख बना रहा।

शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान Share Market में लगभग 1.4 % की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

इस कारोबारी सप्ताह की शुरुआत शानदार मजबूती के साथ हुई। वहीं शेष चार कारोबारी दिन के दौरान भी गुरुवार को छोड़कर बाकी हर दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने मजबूती के साथ ही अपने कारोबार का अंत किया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 239.25 अंक

कई प्रमुख कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजे, मजबूत Global संकेत और विदेशी निवेशकों की घरेलू शेयर बाजार में खरीदार के रूप में हुई वापसी के कारण इस सप्ताह के कारोबार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनने के बावजूद ज्यादातर समय तेजी का ही रुख बना रहा।

इसी तेजी के कारण शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स साप्ताहिक आधार पर 817.68 अंक यानी 1.42 % की बढ़त के साथ बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 239.25 अंक यानी 1.39 प्रतिशत की मजबूती के साथ 17,397.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

शेयर में बिकवाली के दबाव की वजह से गिरावट का रुख बना रहा

पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान BSE के लार्ज कैप इंडेक्स (Large Cap Index) में ओवर ऑल 1.4 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

इस इंडेक्स में शामिल शेयरों में से PB फिनटेक, इंटरग्लोब एवियशन और वन 97 कम्युनिकेशन (Paytm) के शेयर में 11 से लेकर 21 % तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

दूसरी ओर स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company, GAIL India और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज जैसे दिग्गज कंपनियों के शेयर में बिकवाली के दबाव की वजह से गिरावट का रुख बना रहा।

शेयरों में साप्ताहिक आधार पर 10 से लेकर 24 % तक की बढ़ोतरी दर्ज

इसी तरह BSE के मिडकैप इंडेक्स में ओवरऑल 1.7 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस Index में शामिल कंपनियों में से कंसाई नैरोलैक पेंट्स, IDBI Bank, IDFC फर्स्ट बैंक, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी, JSW एनर्जी और नैटको फार्मास्यूटिकल्स के शेयरों में साप्ताहिक आधार पर 10 से लेकर 24 % तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

दूसरी ओर इसी इंडेक्स में शामिल बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, Max फाइनेंशियल सर्विसेज, क्रॉम्पटन ग्रीव्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज और कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स के शेयरों में लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा।

BSc के स्मॉल कैप इंडेक्स की बात करें तो पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान इस Index में ओवरऑल 2 प्रतिशत की मजबूती दिखी।

स्मॉल कैप इंडेक्स में शामिल कंपनियों में से HLE ग्लासकोट, SpiceJet, फिलेटेक्स इंडिया, सूबेक्स, जयप्रकाश पावर वेंचर्स, नजारा Technologies और नवनीत एजुकेशन के शेयरों में सबसे अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई।

दूसरी ओर KBC ग्लोबल एंड न्यूलैंड लैबोरेट्रीज, बिरला टायर्स, फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर इंटरप्राइजेज और ब्राइटकॉम ग्रुप के शेयर स्मॉल कैप इंडेक्स में सबसे अधिक गिरावट वाले शेयर रहे।

Infosys में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज

पिछले सप्ताह हुए कारोबार के बाद Market Cap के लिहाज से Infosys में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई।

वहीं मार्केट कैप में बढ़ोतरी के लिहाज से टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (TCS), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और भारती Airtel दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं।

दूसरी ओर मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से सबसे अधिक गिरावट सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज में दर्ज की गई।

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन तथा HDFC Bank मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

अलग-अलग Sector के प्रदर्शन के हिसाब से देखा जाए, तो IT Index में करीब 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

वहीं पावर इंडेक्स में 2.87 प्रतिशत और Auto Index में 2.22 प्रतिशत की साप्ताहिक आधार पर तेजी दर्ज की गई।

दूसरी ओर रियल्टी इंडेक्स (Index) बिकवाली के दबाव में फंस कर करीब 3.1 % की गिरावट के साथ बंद हुआ।

शुक्रवार को खत्म हुए सप्ताह के दौरान एक बड़ी बात ये भी रही कि विदेशी निवेशक लगभग पूरे सप्ताह नेट बायर (खरीदार) के रूप में घरेलू शेयर बाजार में Active रहे।

सोमवार से लेकर शुक्रवार तक की अवधि में विदेशी निवेशकों ने Indian Market से 6,991.54 करोड़ रुपये की खरीदारी की। दूसरी ओर घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान 1,765.5 करोड़ रुपये की बिकवाली की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker