हेल्थ

Calcium की गोली से मौत का खतरा, Heart Attack की समस्या को 33% तक देता है बढ़ावा

Calcium खतरा तब ज्यादा होता है जब इसे अब्जॉर्ब कराने के लिए जरूरी Vitamin D ना ली जाती हो। ये Heart Attack की समस्या को 33% तक बढ़ाते हैं।

ये तो सभी को पता है कि मजबूत हडि्डयों के लिए Calcium कितना ज़रूरी है। इसलिए तो हडि्डयों में दर्द होते ही लोग बिना Doctor के संपर्क के Calcium लेना शुरू कर देते हैं।

लेकिन Doctors के अनुसार यह खतरनाक माना जाता है। इस Calcium खतरा तब ज्यादा होता है जब इसे अब्जॉर्ब कराने के लिए जरूरी Vitamin D ना ली जाती हो। ये Heart Attack की समस्या को 33% तक बढ़ाते हैं।

रिसर्च रिपोर्ट

2,650 लोगों पर की गई यह रिसर्च Journal Heart’ में प्रकाशित की गई है। हुई है। जिसमें बताया गया है कि बिना जांच के Calcium शरीर में Absorb नहीं होता है। जो दिल के अंदर महाधमनी वाल्व को पूरे तरह से बंद कर देता है।

इससे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। रिसर्च के अनुसार, Calcium की गोली लेने से वयस्कों में Heart Attack से मौत का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में करीब एक तिहाई (33%) ज्यादा है।

Women and heart health: Heart attack signs and symptoms to know about | Lifestyle News,The Indian Express

Vitamin D न लेने पर खतरा दोगुना

अमेरिका के ओहायो में क्लीवलैंड क्लिनिक फाउंडेशन के शोधकर्ताओं ने 5 साल तक अध्ययन में यह भी पाया कि इसके साथ विटामिन D नहीं लेने पर दिल की समस्याओं से मरने का जोखिम दोगुना रहता है।

प्राकृतिक Calcium का करें उपयोग

Calcium हडि्डयों और दांतों के लिए जरूरी है। इसकी कमी से बच्चों में रिकेट्स हो सकता है, जो बाद में Osteomalacia और Osteoporosis के रूप में भी परेशान करता है।

डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ मछलियों में यह सहज उपलब्ध है।

यह भी पढ़े: 15 दिन में 15 देशों में फैला Monkeypox, WHO ने दी चेतावनी

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker