हेल्थ

Skin पर हो रहे ये 5 बदलाव, तो हो जाएं सावधान, Damaged Kidney का दे रही संकेत

Damaged Kidney : Kidney के खराब होने पर Skin पर 5 तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं। अगर आपके Skin पर यह बदलाव दिख रहे हैं। तो इसका संकेत यह है कि आपकी किडनी खराब हो रही है।

Damaged Kidney : बड़ी-बड़ी बीमारियां भी अपना संकेत त्वचा में हो रहे बदलाव या शरीर में हो रहे बदलाव से दे देती है। हालांकि हम इन पर ध्यान नहीं देते।

वैसे ही Kidney के खराब होने पर Skin पर 5 तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं। अगर आपके Skin पर यह बदलाव दिख रहे हैं। तो इसका संकेत यह है कि आपकी किडनी खराब हो रही है। इसे भूलकर भी नजरअंदाज ना करें।

आइए जानते हैं Skin पर होने वाले इन पांच बदलाव के बारे में।

1-Dry Skin

These 5 changes are happening on the skin, so be careful, giving signs of damaged kidney

नेशनल किडनी फाउंडेशन के मुताबिक, ड्राई स्किन के साथ-साथ खुजली होना एडवांस किडनी रोग का एक आम संकेत है।

अगर आप इस लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो आपको अपनी स्किन खुरदुरी, परतदार, फटी-फटी और असहज दिखाई दे सकती है, जो कहीं न कहीं किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है।

2- Skin Color Changes

अगर आप अपनी स्किन के कलर में बदलाव महसूस कर रहे हैं तो भी ये एक क्रॉनिक किडनी रोग का एक अलग लक्षण हो सकता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं, तब-जब आपकी किडनी रक्त को सही तरीके से साफ नहीं कर पाती है। इसलिए आपकी स्किन का कलर बदलना शुरू हो जाता है।

3-Swelling

These 5 changes are happening on the skin, so be careful, giving signs of damaged kidney

सूजन भी किडनी रोग का एक अन्य सामान्य लक्षण है। दरअसल हमारी किडनी शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और नमक को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब ये काम सही तरीके से नहीं हो पाता है तो ये तरल पदार्थ शरीर में जमा होने लगता है, जिसकी वजह से पैरों, तलवों, चेहरे और हाथ में सूजन आने लगती है।

4-Rashes

These 5 changes are happening on the skin, so be careful, giving signs of damaged kidney

किडनी के खराब होने पर रैशेज भी स्किन पर दिखाई देने वाला एक आम संकेत है। जब आपकी किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाती है तो रैशेज होने लगता है।

जब किसी व्यक्ति के शरीर पर इस तरह के रैशेज होते हैं तो उसकी किडनी लगभग पूरी तरह से खराब होने ही वाली होती है। ये रैशेज छोटे और बहुत ही खुजलीदार होते हैं।

5-Calcium Deposit

These 5 changes are happening on the skin, so be careful, giving signs of damaged kidney

कभी-कभार किडनी रोगियों की कोहनी, घुटनों और उंगलियों के जोड़ों की स्किन के नीचे एक प्रकार की गांठ बन जाती है, जो कि कैल्शियम से बनी होती है।

किडनी शरीर में कुछ मिनरल्स को संतुलिन करने का भी काम करती है जैसे सोडियम और फॉसफेट। जब किडनी हेल्दी संतुलन नहीं बैठा पाती है तो ये लेवल बढ़ने लगता है। कुछ लोगों की स्किन में ही कैल्शियम जमा होने लगता है।

यह भी पढ़े: दंत चिकित्सा की क्षेत्र में वैज्ञानिकों को मिली बड़ी उपलब्धि, Root Canal Treatment में होगी आसानी