भारत

TMC, NCP और CPI ने अपना दर्जा खोया, AAP को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) को सोमवार को चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय पार्टी (National Party) का दर्जा दिया गया, वहीं शरद पवार की NCP और ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने अपनी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खो दिया।

सोमवार को जारी आदेश में, ECI ने उत्तर प्रदेश में दिवंगत अजीत सिंह की राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), आंध्र प्रदेश में भारत राष्ट्र समिति (BRS), मणिपुर में PDA, पुडुचेरी में PMK, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में MPC को दिया गया राज्य पार्टी का दर्जा भी वापस ले लिया।TMC, NCP और CPI ने अपना दर्जा खोया, AAP को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा TMC, NCP and CPI lose their status, AAP gets national party status

चार राज्यों में चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर नामित किया

आयोग ने कहा कि आप को चार राज्यों दिल्ली, Goa, पंजाब और गुजरात में चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर नामित किया गया है।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है। पोल पैनल ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के रूप में NCP, CPI और तृणमूल का दर्जा वापस ले लिया जाएगा।TMC, NCP और CPI ने अपना दर्जा खोया, AAP को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा TMC, NCP and CPI lose their status, AAP gets national party status

चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की

BJP, कांग्रेस, CPM, बहुजन समाज पार्टी (BSP), नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और आप अब मुख्य राष्ट्रीय दल हैं।

चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की कि NCP और तृणमूल को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर क्रमश: नागालैंड (Nagaland) और मेघालय में राज्य दलों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

इसने Nagaland में लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास, मेघालय में वॉयस ऑफ द पीपुल पार्टी (Voice of the People’s Party) और त्रिपुरा में टिपरा मोथा को मान्यता प्राप्त राज्य राजनीतिक दल का दर्जा दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker