शहद, अदरक और नींबू से करें पेट की मरोड़ और दस्त का इलाज

जानें पेट में मरोड़ और दस्त के कारण

लाइफस्टाइल डेस्क: शहद से पेट दर्द और मरोड़ को ठीक किया जा सकता है। क्योंकि यह एक प्रभावी रोगाणु रोधी (Antimicrobial) पदार्थ है, इसके साथ ही शहद में एंजाइम (ग्‍लूकोज ऑक्‍सीडेज) होता है, जो गैस्‍ट्रेटिस के इलाज के लिए कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड पैदा करता है।

आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर खाली पेट पियें।

नींबू सिट्रिक एसिड का प्राकृतिक स्त्रोत है। नींबू की अत्यधिक अमलीय प्रकृति आपके पेट के पीएच को कम करके पाचन में सहायता करती है। जो अप्रत्यक्ष रूप से पेट की मरोड़ और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

इसके लिए आप एक नींबू का रस लेकर इसमें एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी मिला लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें, इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

अदरक का इस्तेमाल करके आप अपने पेट की सभी प्रकार की समस्या ठीक कर सकते हैं, जिसमें पेट की मरोड़, पेट दर्द और दस्त आदि शामिल हैं। अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पेट के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

पेट की मरोड़ को ठीक करने के लिए डेढ़ कप पानी में अदरक का टुकड़ा उबाल लें। अब इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती उबालें और दो से तीन उबाल आने तक इंतजार करें। इस पेय को धीरे-धीरे पीएं। पेट की मरोड़ से आराम पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

पेट में मरोड़ और दस्त के कारण

  1. गैस्ट्रोएन्टराइटिस या पेट का फ्लू
  2. एसिड रिफ्लक्स
  3. कब्ज
  4. गैस
  5. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS)
  6. गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डीजीज (GERD)
  7. मांसपेशियों में खिंचाव या तनाव
  8. पेट या पेप्टिक अल्सर
  9. उल्टी
  10. क्रोहन रोग
  11. सीलिएक रोग
  12. मूत्र मार्ग या मूत्राशय में संक्रमण
  13. मासिक धर्म के दौरान

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button