खेलझारखंड

Under-17 FIFA World Cup : भारतीय महिला फुटबॉल टीम में झारखंड की छह खिलाड़ियों का चयन

रांची: CM हेमंत सोरेन की दूरदर्शिता और प्रयास रंग लाया। पहली बार FIFA 17 विश्व कप फुटबॉल टीम का (World Cup Football Team) बतौर कैप्टन नेतृत्व झारखंड की खिलाड़ी (Player of Jharkhand) अस्टम उरांव करेंगी।

भारतीय फुटबॉल संघ ने (Indian Football Association) अंतिम रूप से चयनित भारतीय टीम की घोषणा कर दी। टीम में झारखंड की अस्टम उरांव, नीतू लिंडा, अंजली मुंडा, अनिता कुमारी, पूर्णिमा कुमारी एवं सुधा अंकिता तिर्की को शामिल किया गया है।

अस्टम उरांव और सुधा अंकिता तिर्की गुमला से हैं जबकि नीतू लिंडा, अनिता कुमारी एवं अंजली मुंडा रांची से हैं और पूर्णिमा कुमारी सिमडेगा से हैं।

मुख्यमंत्री ने ऐसे किया था खिलाड़ियों को प्रोत्साहित

वर्ष 2020 में लॉकडॉन के दौरान जब पूरा देश बंद था। इस दौरान 2021 में होने वाले FIFA Under-17 के लिए भारतीय टीम में चयनित झारखंड की खिलाड़ियों को गोवा से वापस झारखंड लौटना पड़ा था। अधिकतर खिलाड़ियों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण तैयारी और खानपान में असर पड़ रहा था।

मामला CM के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने सबसे पहले फीफा प्रतियोगिता के लिए चयनित राज्य की खिलाड़ियों की ट्रेनिंग की (Training of Players) व्यवस्था का निर्देश खेल विभाग को दिया।

इसके बाद सभी खिलाड़ियों को रांची लाकर मेडिकल सुविधा (Medical Facility) दिला कर राजकीय अतिथि शाला में रखा गया।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया

राष्ट्रीय टीम के (National Team) मेन्यू के अनुरूप उनके लिए खाने की व्यवस्था और कैंप के लिए मोराबादी फुटबॉल स्टेडियम में ग्राउंड एवं दो कोच की व्यवस्था की गई।

इसके बाद फीफा वर्ल्ड कप के (Fifa World cup) लिए भारतीय टीम के विश्वस्तरीय प्रशिक्षण की (World Class Training) सुविधा जमशेदपुर में CM के निर्देश पर सुनिश्चित की गई। यहां 10 माह तक भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

बेटियां झारखंड का गौरव

टीम के लिए रहने की व्यवस्था (Management), ग्राउन्ड (Ground), स्विमिंग पूल (swimming pool), जिम सहित यात्रा के लिए बस की सुविधा पूरे 10 माह के लिए सुनिश्चित की गई थी।

भारतीय टीम में शामिल झारखंड की उन्हीं बेटियों ने आज राज्य का मान बढ़ाया। ये बेटियां झारखंड का गौरव हैं। इन बेटियों ने संक्रमण के दौर में जबरदस्त साहस और धैर्य दिखाया। अब ये देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

यूनिसेफ ने चैंपियन आफ चेंज फॉर चाइल्ड राइट्स के रूप में सहयोग किया

चयनित इन बेटियों को सहयोग प्रदान करने के लिए खेल विभाग की (Sports Department) ओर से फुटबॉल किट एवं यूनिसेफ की ओर T-शर्ट्स प्रदान किया गया था।

यूनिसेफ ने (UNICEF) चैंपियन आफ चेंज फॉर चाइल्ड राइट्स के रूप में चयनित खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा था। यूनिसेफ इन्हें बाल अधिकारों, किशोर-किशोरियों के मुद्दों, समुचित पोषण की आवश्यकता, माहवारी, स्वच्छता, मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक परामर्श आदि मुद्दों पर सरकार को दिए जाने वाले तकनीकी सहयोग के रूप में प्रशिक्षित किया था।

सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी

मुख्यमंत्री ने FIFA Under -17 महिला फुटबॉल विश्वकप के लिए भारतीय टीम में चयनित सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि लगभग दो वर्षों तक जमशेदपुर में अंडर -17 टीम को प्रशिक्षण का आयोजन सार्थक हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker