करियरभारत

बिग सक्सेस : UPSC सिविल सेवा परीक्षा में जम्मू-कश्मीर के 11 परीक्षार्थियों ने लहराया कामयाबी का परचम

जम्मू एवं कश्मीर (Jammu and Kashmir) से ग्यारह उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा पास की है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए।

UPSC Result in Jammu and Kashmir: जम्मू एवं कश्मीर (Jammu and Kashmir) से ग्यारह उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा पास की है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए।

UPSC द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में 1,016 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश (UP) के आदित्य श्रीवास्तव ने चयन सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

डोडा जिले की चौबीस साल की अनमोल राठौड़ ने परीक्षा में सातवीं अखिल भारतीय रैंक (AIR) हासिल की है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा परीक्षा (JKCSE) 2022 में भी टॉप किया था और वर्तमान में जम्मू में राजस्व प्रशिक्षण संस्थान (Revenue Training Institute) में प्रशिक्षण ले रही हैं।

अनमोल ने कहा कि उन्होंने कुछ Mock Test और UPSC मेन्स टेस्ट सीरीज़ को छोड़कर अपनी पढ़ाई अपने घर से पूरी की।

उन्होंने कहा, “मैंने Online उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर खुद ही तैयारी की। मैं कहूंगी कि इस क्षेत्र के युवाओं में बहुत क्षमता है, बशर्ते उनकी ऊर्जा सही दिशा में हो।”

एक अन्य उम्मीदवार, कठुआ जिले के अर्जुन गुप्ता ने चयन सूची में 32वीं रैंक हासिल की है।

श्रीनगर जिले के मनन भट्ट ने इस साल 88वीं रैंक हासिल की। उन्होंने पहले भी 231 रैंक हासिल कर सिविल सेवा परीक्षा के लिए Qualify किया था। वर्तमान में भट्ट Telangana Cadre में एक आईपीएस अधिकारी हैं।

जम्मू के हरनीत सिंह सूदन ने 177, मोहम्मद हारिस मीर ने 345, मोहम्मद फरहान सेह ने 369, अपराजिता आर्यन ने 381, गुलाम माया दीन ने 388, सुवन शर्मा ने 412, सीरत बाजी ने 516 और दिनेश कुमार ने 1003 रैंक हासिल की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker