विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की सुरक्षा में चूक

नो फ्लाई जोन में घुसा विमान, बाइडेन और उनकी पत्नी को सेफ हाउस भेजा गया

वाशिंगटन:  एक छोटा निजी विमान शनिवार को भूल से राष्ट्रपति जो बाइडन  (President Joe Biden) के डेलावेयर स्थित वैकेशन होम के हवाई क्षेत्र में घुस गया। इस वजह से राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को उनके आवास से बाहर हटाकर सेफ हाउस भेजा गया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन या उनके परिवार को कोई खतरा नहीं है। तत्काल एहतियाती उपाय किए गए। स्थिति का आकलन करने के बाद बाइडन और उनकी पत्नी जिल रेहोबोथ समुद्र तट स्थित अपने घर लौट आए।

यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस के संचार प्रमुख एंथनी गुग्लिल्मी ने बताया कि दोपहर करीब एक बजे निजी विमान गलती से रेहोबोथ डेलावेयर (Rehoboth Delaware) के प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया। इसके तुरंत बाद विमान को प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र से बाहर निकाल दिया गया।

पायलट से पूछताछ

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पायलट उचित रेडियो चैनल पर नहीं था, साथ ही वो नोटिस टू एयरमेन का पालन नहीं कर रहा था और निर्धारित मार्ग का भी पालन नहीं कर रहा था।

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) सीक्रेट सर्विस पायलट से पूछताछ करेगी। राष्ट्रपति के वाशिंगटन से बाहर जाने पर संघीय उड्डयन प्रशासन उड़ान प्रतिबंधों की घोषणा करता है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले अगस्त 2017 में एक Russian Air Force के जेट ने कम ऊंचाई पर यूएस कैपिटल, पेंटागन, सीआईए मुख्यालय और ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के ऊपर उड़ान भरी थी।

यह उड़ान उस संधि का हिस्सा थी, जो अमेरिका और रूस और अन्य देशों के सैन्य विमानों को 34 हस्ताक्षरकर्ता देशों की सैन्य साइटों का निरीक्षण करने के लिए हवाई अवलोकन उड़ानों को उड़ाने की अनुमति देती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker