हेल्थ

ऐसे करें फिटकरी का इस्तेमाल, इन समस्याओं से तुरंत मिलेगी राहत 

Benefits of Alum: वैसे तो फिटकरी के कई उपयोग किए जाते हैं। आयुर्वेद में औषधीय गुण होने के कारण इसका दवा के रुप में भी उपयोग किया जाता है।
Alum के इस्तेमाल से बुखार व खांसी में भी आराम मिलता है। इसके अलावा इसके कई इस्तेमाल हैं।
Use alum like this, you will get instant relief from these problems

 चलिए जानते हैं फिटकरी के फायदों के बारे में-

दांतों की गंदगी

फिटकरी के इस्तेमाल से दांतों पर जमी Cavity को भी साफ किया जा सकता है। दरअसल, फिटकरी में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो मुंह में जमे प्लाक को तो हटाता ही है, साथ ही लार में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। जिससे मुंह और दांत दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा इससे मुंह की Smell भी दूर होती है।
Use alum like this, you will get instant relief from these problems

बुखार में दिलाए राहत

बुखार और खांसी से आराम पाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से खांसी, काली खांसी, अस्थमा और Malaria जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए फिटकरी की कुछ मात्रा पानी में घोलकर पी जा सकती है।

आंखों के फोड़े के लिए

आंखों के फोड़े से निपटने के लिए फिटकरी एकदम सही है। मेरे एक रिश्तेदार, जिन्होंने मुझे इस दवा का प्रशिक्षण दिया था, काफी समय से आंखों के फोड़े के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। फोड़े के उपचार के लिए फिटकरी को चंदन के पत्थर पर थोड़े से पानी के साथ मिलाकर मलें।
Use alum like this, you will get instant relief from these problems
पेस्ट पाने के लिए आपको इसे अच्छी तरह से रगड़ना होगा, क्योंकि यह पेस्ट में आसानी से नहीं घिसता है। यह विशेष पेस्ट बेहद प्रभावी है, जब भी इस्तेमाल किया जाता है, तो यह पहली बार में चुभता है। हालांकि फोड़ा उसी दिन टूट जाता है जिस दिन इसका वास्तव में उपयोग किया जाता है, जिससे आंख के फोड़े से अच्छा आराम मिलता है। इस पत्थर को सालों तक रखा जा सकता था और इस्तेमाल भी किया जा सकता था।

ब्लीडिंग कट्स

Use alum like this, you will get instant relief from these problems

कुछ शोधों से पता चला है कि यह ब्लीडिंग कट्स से निपटने की क्षमता भी रखता है। खून की अतिरिक्त हानि को रोकने के लिए आप फिटकरी के अवशेषों को ऐसे कटों पर फैलाने में सक्षम हैं। लेकिन यहां, याद रखें कि यदि आपका कट बहुत गहरा है और रक्तस्राव भी रुक नहीं रहा है, तो आपको कुछ पेशेवर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होगी। और इसलिए, उस समय के दौरान, केवल फिटकरी के अवशेषों पर निर्भर न रहें।

डिओडोरेंट के रूप में

फिटकरी एक डिओडोरेंट की तरह शानदार है क्योंकि इसमें कीटाणु मारने के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। डिओडोरेंट बनाने में मदद करने के लिए, फिटकरी को थोड़े से लोहबान के साथ पाउडर करें और फिर इसे डस्टिंग पाउडर के रूप में इस्तेमाल करें, या आप बस फिटकरी के ब्लॉक को गीला कर सकते हैं और फिर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर भी इसे हर एक दिन के बजाय हर दूसरे दिन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

फटी एड़ियों के लिए

Use alum like this, you will get instant relief from these problems

फटी एड़ियों से निपटने के लिए फिटकरी का पाउडर बेहद फायदेमंद होता है। बस इस उपाय के लिए फिटकरी को एक छोटी सी खाली कढ़ाई में गरम किया जाता है। जब भी हम फिटकरी को गर्म करते हैं तो वह तरल होने के साथ-साथ झाग भी बन जाता है। एक बार जब सारा पानी वाष्पित हो जाता है, तो हमारे पास एक क्रम्बल मिश्रण रह जाता है। एक बार जब यह ठंडा हो जाता है, तो इसे वास्तव में पाउडर किया जाता है और नारियल के तेल के साथ मिलाकर पैरों पर लगाया जाता है। मिश्रण को अच्छी तरह से पीसना चाहिए, अन्यथा इसे एड़ी के आसपास लगाना मुश्किल होगा। यदि कुछ समय के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाए तो यह विशेष उपाय अविश्वसनीय रूप से अच्छी राहत प्रदान करता है।
Disclamer : News Aroma ऐसे जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं। अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker