भारत

मध्य प्रदेश में एक लाख सरकारी नौकरियों के लिए 15 अगस्त से शुरु होगी भर्ती

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य में एक लाख सरकारी नौकरियों (government jobs) के लिए भर्ती 15 अगस्त से शुरु होगी।

चौहान ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की जयंती के मौके पर यहां दो दिवसीय युवा महापंचायत (युवा सम्मेलन) का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।

आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अलीराजपुर जिले के भाबरा गांव में हुआ था।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ एक लाख सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरु होगी और एक साल में पूरी होगी।’’

मुख्यमंत्री ने बेरोजगारी (Unemployment) को बड़ी चुनौती बताते हुए कहा कि उनकी सरकार हर महीने दो लाख युवाओं को स्वरोजगार के अवसर सृजित करेगी और इसके लिए हर माह राज्य भर में मेलों का आयोजन किया जाएगा।

कन्या के जन्म को अब बोझ नहीं बल्कि वरदान माना जा रहा है: चौहान

उन्होंने कहा कि क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) की प्रतिमा भोपाल में स्थापित की जाएगी। यह प्रतिमा युवाओं को प्रेरित करेगी और लोगों में देशभक्ति की भावना जगाएगी।

चौहान ने कहा कि राज्य में विकास गतिविधियां चलाई जा रही हैं और भारी निवेश के साथ स्टार्ट अप सहित कई नई परियोजनाएं यहां आ रही हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश सरकार (State government) द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना और बालिकाओं के हित वाली अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनके कारण प्रदेश में लिंगानुपात का अंतर कम हो रहा है और कन्या के जन्म को अब बोझ नहीं बल्कि वरदान माना जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘2012 में लिंगानुपात 912 लड़कियों के समक्ष 1000 लड़कों का था अब यह अंतर कम होकर 978 लड़कियों के सामने 1000 लड़कों का हो गया है जो कि उत्साहजनक है।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker