हेल्थ

रात में फ़ोन का इस्तेमाल देता है बिमारियों को बुलावा, डिप्रेशन के मरीजो की संख्या में बढ़ोतरी

Health Care : आजकल अधिकतर लोग अपना अधिकांश समय Smartphone पर बिताते हैं। ये फ़ोन इस्तेमाल करने वाली लत सेहत को बिगाड़ रही है। खास जो लोग रात में फ़ोन का इस्तेमाल करने से नींद प्रभावित होती है और वे दूसरी बीमारियों का शिकार बन जाते हैं।

Revenge Bed Time Procrastination

​​​​​​रात में Social Media पर ऑनलाइन रहने का यह जुनून Revenge Bed Time Procrastination कहलाता है। दरअसल, कुछ स्टडीज में पाया गया है कि रात में Scroll करने और देरी से सोने की वजह से High Blood Pressure, Diabetes, Heart संबंधी समस्याएं तो होती ही हैं, साथ ही वजन बढ़ना और अवसाद (डिप्रेशन) की समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

Use of phone at night invites diseases, increase in the number of patients of depression
एक शोध में शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्थिति इसलिए परेशान कर देने वाली है, क्योंकि युवा सबकुछ जानने के बावजूद पर्याप्त नींद लेने की बजाय स्क्रॉलिंग कर रहे हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपना स्क्रीन टाइम घटाना बेहद जरूरी है।
Use of phone at night invites diseases, increase in the number of patients of depression

सोने से पहले किताब पढ़ें

वैज्ञानिकों ने सुझाव देते हुए कहा कि रात में स्क्रीन की लत से दूर रहने के लिए आप अपने पसंदीदा शो को न देखें। सोने से पहले सोशल मीडिया स्क्रॉल करना पसंद करते हैं, तो फोन में टाइमर लगाएंं।
ऐप के नोटिफिकेशन को कुछ घंटों के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। सोने से पहले रीडिंग, स्केचिंग, पेंटिंग, ध्यान करना या जानकारी बढ़ाने वाली चीजें खोजें। इससे स्क्रीन टाइम कम होगा। आपको नींद अच्छी आएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker