भारत

वैष्णो देवी का दरबार नवरात्रि में भक्तों के लिए तैयार

जम्मू: Jammu and Kashmir के रियासी जिले की त्रिकूटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी का भवन सोमवार से शुरू हो रही नवरात्रि पर भक्तों का स्वागत करने के लिए तैयार है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

 

उन्होंने बताया कि नवरात्रि के दौरान देश-विदेश से करीब तीन लाख भक्तों के वैष्णो देवी धर्मस्थल पर पहुंचने की उम्मीद है, ऐसे में श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) इस भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा से लेकर अन्य आवश्यक तैयारियां कर रहा है।

Board के अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने 31 अगस्त को श्रद्धालुओं के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) प्रणाली की शुरुआत की थी।

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया

 

RFID नए साल पर वैष्णो देवी में मची भगदड़ के बाद के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंजूर की गई कई परियोजनाओं में एक है।

उक्त भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई थी जबकि 16 अन्य घायल हुए थे।

बोर्ड ( Board) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया, ‘‘ हमने दो नियंत्रण कक्ष बनाए हैं और भवन तक जाने के रास्ते में कुल 120 CCTV कैमरे लगाए गए हैं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके…RFID Card प्रणाली श्रद्धालुओं के लिए अनिवार्य है और इससे भीड़ को नियंत्रित करने और वास्तविक समय में श्रद्धालुओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी।’’

उन्होंने बताया कि धाम के आसपास के इलाकों को नवरात्र के लिए फूल और रोशनी से सजाया गया है।

गर्ग ने बताया कि दिव्यांग श्रद्धालुओं को भवन तक पहुंचने के लिए मुफ्त में घोड़े और बैटरी कार सेवा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘Shrine Board द्वारा यह नयी पहल की गई है और हमने विशेष आवश्यकता वाले लोगों की मदद के लिए Help Desk स्थापित की है। उन्हें भवन में दर्शन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker