CDS बिपिन रावत के निधन पर अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री ने जताया शोक

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को विमान हादसे में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा कि दुखद दुर्घटना में भारतीय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत, उनकी पत्नी और सहयोगियों की मृत्यु पर मेरी गहरी संवेदना है।

हम जनरल रावत को एक असाधारण नेतृत्वकर्ता के रूप में याद करेंगे, जिन्होंने अपने देश की सेवा की और अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों में योगदान दिया।

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने ट्वीट कर कहा है कि जनरल रावत ने भारत-अमेरिका रक्षा डील पर एक अमिट छाप छोड़ी है और वह भारतीय सशस्त्र सेनाओं के एकीकृत युद्धक क्षमता वाले संगठन के रूप में उभरने में अहम भूमिका में थे।

यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम की ओर से कहा गया है कि वह जनरल बिपिन सिंह रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों की विमान दुर्घटना में हुई मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इनके परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। इन देशभक्तों को खोने पर हम देश के साथ शोक मनाते हैं।

भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास की ओर से कहा गया है कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना में परिवर्तन की ऐतिहासिक अवधि का नेतृत्व किया। वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के बड़े विस्तार से देखरेख करने वाले अमेरिका के मजबूत दोस्त और भागीदार थे। उनकी विरासत जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के नजदीक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य जवानों की मौत हो गई।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button