हेल्थ

थॉयरायड के मरीजों के लिए सिंघाड़ा है काफी लाभकारी, जानें इसके बेहिसाब फायदे

नई दिल्ली: सिंघाड़ा भारत (India) में एक खास मौसम में ही मिलता है और इसके लाभ भी अनेक हैं। जो लोग इसका सेवन करते हैं, वे इसे भलीभांति समझते हैं।

जी हां, सर्दियों में मिलने वाला कच्चा सिंघाड़ा (Raw Water Chestnut) कई तरह से शरीर के लिए लाभकारी होता है। विशेषकर थॉयरायड (Thyroid) से पीड़ित लोगों के लिए ये काफी लाभकारी होता है।

इसके सेवन से डायबिटीज(Diabetes), अस्थमा, एसिडिटी, गैस, अपच आदि की परेशानी भी दूर हो सकता है।

आप सिंघाड़े को ऐसे ही छीलकर या फिर इसे उबाल कर खा सकते हैं। आप फ्राई करके, अचार बनाकर या फिर सब्जी बनाकर भी सिंघाड़े का आनंद ले सकते हैं।

ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको सिंघाड़े से होने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

Water fruit

 

तनाव कम करने में है मददगार

आज के समय में तनाव (Stress) से हर कोई जुझ रहा है। ये आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बाधा बनता है। इससे निपटने के लिए आप सिंघाड़े को अपनी डाइट (Dite) में जरूर शामिल करें।

यह विटामिन B 6 से भरपूर है, जो तनाव कम करता है और बेस्ट मूड बूस्टर है। इस फल को खाने से आपके स्लीप हार्मोन संतुलित रहते हैं। आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

Jaundice

 

पीलिया के लक्षणों को करता है कम

सिंघाड़ा शरीर से टोक्सिक (Toxic) पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। खासकर पीलिया (Jaundice) से पीड़ित लोग बहुत कमजोर हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में उनके शरीर का तरल पदार्थ जल्दी कम हो जाता है।

जिसमें सिंघाड़ा पानी वाला फल होने के कारण पीलिया के लक्षणों को कम करने और आपके हेल्थ को ठीक करने में सबसे अच्छा विकल्प है।

water fruit

ग्लोइंग स्किन के लिए लाभकारी

सिंघाड़े को खाने से आपकी स्किन हाइड्रेट (Skin Hydrate) रहती है और पिगमेंटेशन से भी आपकी स्किन को बचाती है। यह एक एंटी-एजिंग फल (Anti-Ageing Fruit) है, जो स्किन (Skin) को हेल्दी रखने और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

साथ ही, यह शरीर से टोक्सिक पदार्थों को निकालकर खून को साफ करने में मदद करता है। साथ ही स्किन के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

Thyroid

थायराइड मरीजों के लिए लाभकारी है सिंघाड़ा

अगर आपको थायराइड है तो डाइट में सिंघाड़ा जरूर शामिल करें, इसमें आयोडीन (Iodine) की अच्छी मात्रा होती है जो आपको आराम पहुंचाती है।

थायराइड (Thyroid) की समस्या से पीड़ित मरीजों को अपनी डाइट में सिंघाड़े को शामिल करनी चाहिए। इसमें आयोडीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपको आराम पहुंचा सकती है।

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी सिंघाड़ा काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए कच्चे सिंघाड़े का भर्ता बनाकर देसी घी में मिला लें।

उसके बाद इसे धीमी आंच पर पकाएं। ऐसा करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है। सिंघाड़ा दिल की बीमारी के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

सिंघाड़ा खाने से स्ट्रेस कम होता है। सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से कैंसर (Cancer)का खतरा भी कम होता है।

इसमें फेरुलिक एसिड नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को कम करने में या स्लो करने में फायदेमंद है।

इस तरह आप भी सिंघाड़े को खाकर अपने शरीर की परेशानियों को दूर या कम कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker