हेल्थ

weight Loss Tips : नाश्ते में खाएं पोहा, वजन कम करने ; पेट की समस्या से मिलेगी राहत, जानें इसके जबरदस्त फायदे

हेल्थ डेस्क: लोग अपने सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) के साथ करना पसंद करते हैं। कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) भर पेट करना चाहिए।

लोग अक्सर अपने सुबह के नाश्ते में लोग ब्रेड-बटर, पकौड़े, सैंडविच खाना चाहते हैं। वहीं कुछ लोग कभी-कभी पोहा (Poha) को भी नाश्ते में शामिल कर लेते हैं।

सुबह नाश्ते में पोहा खाना हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी अधिक फायदेमंद (Beneficial) होता है। नाश्ते में पोहा रोज़ाना न सही पर कम से कम सप्ताह में दो-चार बार तो खाना ही चाहिए। बता दें कि पोहा पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होता है।

आइए जानते हैं कि नाश्ते में पोहा क्यों खाना चाहिए।

weight Loss Tips : नाश्ते में खाएं पोहा, वजन कम करने ; पेट की समस्या से मिलेगी राहत, जानें इसके जबरदस्त फायदे (Weight Loss Tips: Eat Poha in breakfast, to lose weight; You will get relief from stomach problem, know its tremendous benefits)
एनर्जी मिलती है

सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से बॉडी को एनर्जी (Energy) मिलती है जो आपको एक्टिव रखने में मदद करती है। पोहे में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) पाया जाता है जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है।

इससे आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है।

आयरन की कमी पूरी होती है

नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में आयरन (Iron) की कमी पूरी होती है.जिन लोगों के शरीर में खून (Blood) कम बनता है उनको नाश्ते में पोहा शामिल करना चाहिए। दरअसल पोहा में आयरन के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

weight Loss Tips : नाश्ते में खाएं पोहा, वजन कम करने ; पेट की समस्या से मिलेगी राहत, जानें इसके जबरदस्त फायदे (Weight Loss Tips: Eat Poha in breakfast, to lose weight; You will get relief from stomach problem, know its tremendous benefits)

वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन कम (Weight Lose) करना चाहते हैं तो पोहा खाएं, इससे आसानी से वजन कम हो सकता है। इसमें मिलने वाला फाइबर (Fiber) आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देते और इससे पेट भरा-भरा लगता है।

गैस-अपच की दिक्कत नहीं होती

ऑयली नाश्ता करने से अकसर पेट में अपच-गैस (Indigestion-Gas) की दिक्कत हो जाती है। जबकि सुबह के नाश्ते में पोहा को शामिल करने से पाचन, गैस और अपच जैसी दिक्कत नहीं होती है।

साथ ही कब्ज़ (Constipation) की दिक्कत भी कम होने लगती है। इसको खाने से पेट में भारीपन भी नहीं लगता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

पोहा में हाई फाइबर (High Fiber) और आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल किया जा सकता है। डाइबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए पोहा एक बेहतर नाश्ता हो सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker