भारत

वाकई डरावना : दुनिया में कोरोना के कारण पिछले माह 10000 लोगों ने गंवाई जान

COVID-19 : वाकई हालात डरावनी कहे जाएंगे। इसे गंभीरता से लिया जाना जरूरी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते माह में 10 हजार लोगों की मौत सिर्फ कोरोना (COVID-19) के कारण हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ने जिनेवा में अपने मुख्यालय से पत्रकारों से कहा, ‘‘हालांकि महामारी के चरम के हिसाब से एक महीने में 10,000 लोगों की मौत का आंकड़ा कम है।’’ उन्होंने कहा कि यह निश्चित है कि मामले अन्य जगहों पर भी बढ़े हैं जिनकी सूचना नहीं मिली है।

उन्होंने सरकारों से निगरानी बनाए रखने और उपचार एवं टीके उपलब्ध कराने की अपील की। टेड्रोस ने कहा कि JN.1 स्वरूप अभी दुनिया में वायरस का सबसे प्रमुख स्वरूप बन गया है। यह वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से उत्पन्न हुआ है।

Really scary: 10000 people lost their lives due to Corona in the world last month

WHO में COVID-19 के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कोरोना वायरस के साथ-साथ फ्लू, राइनोवायरस और निमोनिया के कारण दुनिया भर में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि का हवाला दिया।

WHO के अधिकारियों ने सलाह दी है कि लोगों को टीका लगवाना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घर के अंदर हवा आने जाने की अच्छी व्यवस्था हो।स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि छुट्टियों के दौरान लोगों की भीड़-भाड़ और दुनियाभर में फैल रहे वायरस के नए स्वरूप के कारण पिछले महीने संक्रमण के मामले बढ़े।

Really scary: 10000 people lost their lives due to Corona in the world last month

टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि संक्रमण के कारण दिसंबर में करीब 10,000 लोगों की मौत हुई जबकि करीब 50 देशों में अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने का आंकड़ा 42 प्रतिशत बढ़ गया। यूरोप और अमेरिका मैं मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker