भारत की तारीफ करते हुए WHO ने कहा- भारत को होना चाहिए गर्व

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से कोरोनो वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों के लिए भारत की तारीफ की गई।

डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा गया कि देश में संक्रमणों की संख्या में लगातार गिरावट आई है।

डब्ल्यूएचओ के भारत प्रतिनिधि रोडेरिको ऑफ्रीन ने कहा, तीन महीने से अधिक समय से, भारत में कोविड-19 के मामले लगातार घटते जा रहे हैं।

जनसंख्या की भयावहता को देखते हुए, यह कुछ ऐसा है जिस पर भारत सरकार को बहुत गर्व होना चाहिए।

ऑफ्रीन ने कहा टीकाकरण अभियान की प्रतिक्रिया में उनके परिश्रम, अनुशासन और जोश को हमने देखा है कि यह बहुत सफल रहा है। 22 दिनों में लगभग छह मिलियन टीके लगाए गए।

हम टीकाकरण की दरें देख रहे हैं, यह सबसे तेज़ है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 12,923 नए मामलों की सूचना दी, जिससे देश में वायरस से संक्रमित लोगों की कुल गिनती 10,871,294 हो गई।

पिछले 24 घंटों में भारत में 108 लोगों की मौत के साथ 1,55,360 लोगों की मृत्यु हो गई।

केंद्र सरकार ने कहा कि सितंबर 2020 के मध्य में रिपोर्ट किए गए पीक के बाद से रोजाना कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में 16 जनवरी को कार्यक्रम शुरू होने के बाद से भारत ने 7 मिलियन से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है।

फोरिन ने गुजरात के लिए प्रशंसा का कुछ एक शब्द कहे। उन्होंने कहा महामारी की समीक्षा करने और बेहतर प्रतिक्रिया के लिए गुजरात सरकार का भी बेहतरीन काम रहा, जो कि विशेष रूप से हुई दूसरी लहर के दौरान रहा।

यह पहली बार नहीं है जब डब्ल्यूएचओ ने भारत की प्रशंसा की है।

6 फरवरी को भी डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि देश ने कोविड-19 के सुधार के मामले में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि की है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एधनॉम ने कहा, “इससे हमें पता चलता है कि यदि हम इन सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य समाधानों को कर सकते हैं, तो हम वायरस को भी हरा सकते हैं, टीकों को जोड़े जाने से हम और भी बेहतर परिणाम की उम्मीद करेंगे।

पिछले महीने टेड्रोस ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैश्विक कोविड-19 की लड़ाई में निरंतर सहायता के लिए धन्यवाद दिया था।

टेड्रोस ने कहा भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक कोविड-19 की लड़ाई में आपके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद।

केवल एक साथ काम करके ही हम इस वायरस को रोक सकते हैं और जीवन और आजीविका को बचा सकते हैं

Back to top button