हेल्थ

क्यों मनाएं जाते हैं World Blood Donor Day, जानें थीम और महत्व

हर साल Blood और Blood Products के Transfussion से हजारों लोगों की जान बचाई जाती हैं। गंभीर बिमारी से जूझ रहे लोगों को सही समय पर ब्लड मिलने से जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिलती है।

World Blood Donor Day 2022: हर साल 14 जून को WHO के द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस यानी World Blood Donor Day मनाया जाता है।

14 जून 2022 को यह Global Event मैक्सिको सिटी में आयोजित किया जा रहा है। हर साल Blood और Blood Products के Transfussion से हजारों लोगों की जान बचाई जाती हैं।

गंभीर बिमारी से जूझ रहे लोगों को सही समय पर ब्लड मिलने से जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिलती है।

Why World Blood Donor Day is celebrated, know the theme and importance

महत्व

विश्व रक्तदाता दिवस का उद्देश्य सेफ ब्लड और ब्लड प्रोडक्ट्स को लेकर वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। ये दिन स्वैच्छिक (वॉलेंटरी), अवैतनिक (अनपेड) ब्लड डोनर्स को उनके लाइफ सेविंग उपहारों (ब्लड) के लिए धन्यवाद देने का भी एक अवसर है।

Why World Blood Donor Day is celebrated, know the theme and importance

2022 की थीम/स्लोगन

हर साल विश्व रक्तदान दिवस पर अलग-अलग थीम रखी जाती है। इस साल की थीम है…”Donating blood is an act of Solidarity. Join the effort and save lives”. इसका अर्थ है, रक्तदान एकजुटता का कार्य है।

प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं। इस थीम का मकसद उन भूमिकाओं की ओर ध्यान आकर्षित करना जो वॉलेंटरी ब्लड डोनेशन कर लाइफ बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में निभाते हैं।

Why World Blood Donor Day is celebrated, know the theme and importance

इतिहास

2005 से WHO के द्वारा इस दिन को मनाया जा रहा है। 2005 में पहली बार World Health Organization, International Federation of Red Cross और Red Crescent Societies की एक संयुक्त पहल द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। तब से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। ये दिवस कार्ल लैंडस्टीनर (Karl Landsteiner) के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।

Why World Blood Donor Day is celebrated, know the theme and importance

आपको बता दें कि कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया।

ह्यूमन को ए, बी, एबी और ओ ग्रुप्स में वर्गीकृत करने वाले पहले व्यक्ति लैंडस्टीनर थे। उनके काम ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन में क्रांति ला दी और एक जैसे ब्लड वाले लोगों के बीच Blood Transfussion प्रैक्टिस का नेतृत्व किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker