विदेश

यमनी नेता ने क्षेत्रीय संगठनों से शांति बनाने का आग्रह किया

अल-अलीमी यमनी नेता के रूप में अपनी पहली मिस्र यात्रा के लिए शनिवार को काहिरा पहुंचे

सना: यमन के राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद (PLC) के अध्यक्ष राशद अल-अलीमी ने अरब लीग और खाड़ी सहयोग परिषद जैसे क्षेत्रीय संगठनों से शांति बनाने और युद्धग्रस्त राष्ट्र के हितों की रक्षा करने का आग्रह किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-अलीमी ने काहिरा में अरब लीग को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जिसके दौरान उन्होंने चल रहे संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के लिए हौथी मिलिशिया की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि, यमन में संघर्ष, एक देश जो पूर्वी लाल सागर में एक रणनीतिक स्थिति रखता है, क्षेत्र की सुरक्षा और दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण शिपिंग लाइनों में से एक की सुरक्षा को खतरा है।

यमन में युद्धरत दलों ने 2 अप्रैल को राष्ट्रव्यापी युद्धविराम में प्रवेश किया

हालांकि संघर्ष विराम लागू रहता है, फिर भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार और हौथी समूह के बीच उल्लंघनों के आपसी आरोपों का कारोबार होता है।

7 अप्रैल को, यमनी के राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी (Abd-Rabbu Mansoor Hadi) ने अल-अलीमी की अध्यक्षता में पीएलसी की स्थापना पर एक फरमान जारी किया ताकि वह सरकार चलाने और हौथियों के साथ शांति वार्ता करने में सफल हो सके।

अल-अलीमी यमनी नेता के रूप में अपनी पहली मिस्र यात्रा के लिए शनिवार को काहिरा पहुंचे।उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति (President) अब्देल-फतह अल-सीसी के साथ बैठक की, जिन्होंने यमनी सरकार के लिए अपने देश के समर्थन को दोहराया।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

युद्ध ने दसियों हजार लोगों की जान ली है,4 मिलियन विस्थापित हुए हैं, और देश को अकाल के कगार पर धकेल दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker