विदेश

जेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं से मुलाकात कर रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की

उन्होंने यूरोपीय नेताओं को यह भी आश्वासन दिया कि यूक्रेन यूरोपीय संघ में पूर्ण सदस्यता हासिल करने के लिए आवश्यक कार्य करने के लिए तैयार है

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलाडिमिर जेलेंस्की (Vladimir Zelensky) ने कीव में फ्रांस, जर्मनी, इटली और रोमानिया के नेताओं के साथ मुलाकात कर यूरोपीय संघ में शामिल होने की अपने देश की संभावनाओं और रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की।

चीन की शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, इतालवी प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी और रोमानियाई राष्ट्रपति क्लाउस इओहानिस के साथ बैठक में, जेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं को सीमावर्ती स्थिति और रूस के साथ संघर्ष में यूक्रेनी सशस्त्र बलों की जरूरतों के बारे में जानकारी दी।

जेलेंस्की ने कहा…

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) को अपने सहयोगियों से भारी हथियारों, आधुनिक जेट आर्टिलरी और मिसाइल रक्षा प्रणालियों की नई आपूर्ति की उम्मीद है।

उन्होंने यूरोपीय नेताओं को यह भी आश्वासन दिया कि यूक्रेन यूरोपीय संघ में पूर्ण सदस्यता हासिल करने के लिए आवश्यक कार्य करने के लिए तैयार है।

अपने हिस्से के लिए, मैक्रोन ने कहा कि यूक्रेन यूरोपीय परिवार का हिस्सा है और चार देशों के नेता यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए एक उम्मीदवार का दर्जा देने का समर्थन करते हैं।

अपनी वार्ता में, पार्टियों ने यूक्रेन के लिए आर्थिक समर्थन, यूक्रेनी अनाज के निर्यात की नाकाबंदी और रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंधों के मुद्दों को भी छुआ।

24 फरवरी को रूस-यूक्रेन संघर्ष की शुरूआत के बाद से मैक्रोन, स्कोल्ज, ड्रैगी और इओहानिस अपनी पहली यात्रा के लिए दिन में कीव पहुंचे।

28 फरवरी को, जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ को एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के लिए एक आधिकारिक अपील पर हस्ताक्षर किए और 11 जून को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन (Usura von der Leyen) ने कहा कि आयोग इस सप्ताह के अंत तक यूक्रेन को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा देने के आकलन को अंतिम रूप देगा।