दिसंबर तक 2 करोड़ अमेरिकियों को मिल सकती है COVID-19 वैक्सीन

न्यूयॉर्क: कोरोनावायरस वैक्सीन का डोज इस साल के आखिर तक दिसंबर के 2 करोड़ लोगों को मिल सकता है। यह बात आज डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वैक्सीन कोआर्डिनेशन प्रोग्राम के प्रमुख ने कही है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके बाद के महीनों में हर महीने ढाई से तीन करोड़ अमेरिकियों का टीकाकरण (वैक्सीनेशन) किया जाएगा। हालांकि यह सब टीकाकरण करने की गति पर निर्भर करता है।

ऑपरेशन वॉर्प स्पीड (ओडब्ल्यूएस) के चीफ एडवाइजर मोनसेफ स्लोई ने शुक्रवार की शाम कहा, और फरवरी या मार्च के महीने तक यदि और टीकों को अनुमति मिल जाती है तो हम और अधिक अमेरिकियों को यह उपलब्ध सकते हैं।

बता दें कि ओडब्ल्यूएस ट्रंप प्रशासन का राष्ट्रीय प्रोग्राम है, जिसमें कोविड-19 वैक्सीन के विकास, उत्पादन और वितरण में तेजी लाने के लिए काम करता है। वहीं स्लोई की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब अमेरिका में कोविड-19 को लेकर स्थिति बेहद चिंताजनक है। यहां 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 2.44 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

अभी अमेरिका 6 वैक्सीन पर काम कर रहा है। इसमें सबसे ज्यादा आगे फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित किया जा रहा वैक्सीन है। फाइजर ने अमेरिकी सरकार को 10 करोड़ डोज देने के लिए 1.95 अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं ।

स्लोई ने कहा कि उन्हें मॉडर्ना टीके से भी अच्छी खबर की उम्मीद है। वहीं बाकी वैक्सीन भी अपने क्लीनिकल ट्रायल के दौर में हैं।

Back to top button