टेक्नोलॉजीबिजनेस

आज से इन चार शहरों में मिलेगी Jio की True 5G सर्विस, 1 GBps स्पीड के साथ अनलिमिटेड डेटा

नई दिल्ली: Jio अपने यूजर्स के लिए (5G Service In India) दशहरा के दिन यानी आज से चार बड़े शहरों में 5G Beta Service
शुरू कर रही है। इसमें कस्टमर को 1 GBps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डेटा भी मिलेगा।

रिलायंस जियो (Reliance Jio) आज से True 5G की बीटा सर्विस चार शहरों में शुरू करेगी। ये बीटा सर्विस दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी से शुरू होंगी।

कंपनी का कहना है कि ये सर्विस सही दुनिया की मोस्ट एडवांस 5G सर्विस होगी। इसलिए इस सर्विस का नाम ट्रू 5G (True 5G) रखा गया है। जियो की तरफ से यूजर्स को बिना सिम बदले, 5G सर्विस फ्री दी जाएगी और उन्हें फास्ट इंटरनेट सर्विस मिलेगी।

5G Service In India

 

यूजर्स के लिए Jio TRUE 5G वेलकम ऑफर

1. जियो ट्रू 5G सर्विस दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में लॉन्च होगी।
2. इसके तहत ग्राहकों को 1 Gbps+ की स्पीड पर अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा।
3. जैसे ही अन्य शहरों में 5जी का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया जाएगा, उन शहरों में भी 5जी सर्विस मिलने लगेगी।
4. यूजर्स को बीटा ट्रायल के तहत 5जी सर्विस फ्री मिलेगी, जब तक कि उस शहर में कवरेज और यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर नहीं कर लिया जाता।
5. जियो वेलकम ऑफर के तहत किसी भी ग्राहक को जियो सिम या हैंडसेट बदलने के जरूरत नहीं होगी, उन्हें ऑटोमेटिकली 5जी सर्विस मिलने लगेगी।
6. जियो, स्मार्टफोन बनाने वाले कंपनियों के साथ मिलकर 5G हैंडसेट के लिए काम कर रहा है, ताकि डिवाइस के जरिए यूजर्स को बेहतर एक्सपीरिएंस मिल सके।

जाने क्या है बीटा सर्विस

कंपनी का कहना है कि ये बीटा टेस्टिंग है. बीटा टेस्टिंग फुल लॉन्चिंग से पहले का ट्रायल फेज होता है, जिसमें कस्टमर्स के फीडबैक लिए जाते हैं। फिर जो फीडबैक आते हैं, उनके आधार पर चीजों में बदलाव किया जाता है। जियो का कहना है कि वह अपने 42.5 करोड़ यूजर्स को 5G सर्विस का नया अनुभव देना चाहती है। इसके जरिए भारत को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करना है।

जानें क्या है Stand-Alone 5G Network

Jio का लक्ष्य है कि आने वाले दिनों में 5G का आर्किटेक्चर तैयार हो और 4G Network पर निर्भरता पूरी तरह से खत्म कर दी जाए। इसके जरिए जियो यूजर्स को भी अलग तरह का एक्सपीरिएंस मिलेगा, फिर चाहे वो वीडियो कॉलिंग हो, गेमिंग हो, वॉइस कॉलिंग या फिर प्रोग्रामिंग।

यह स्टैंड-अलोन (stand-alone 5G) नेटवर्क है। यानी इस एडवांस 5G Network का 4G Network से कोई लेना देना नहीं है। जबकि अन्य ऑपरेटर 4G-बेस्ड नेटवर्क लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका सीधा फायदा जियो के True 5G को मिलेगा। इसमें लो लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन Communication, 5G voice, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे शानदार Features हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker