बिजनेस

LIC ने बंद की अपनी दो योजनाएं, जानें कहां गए पॉलिसी धारकों के पैसे

Life Insurance Corporation of India: LIC में इन्वेस्ट (Invest) करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी दो योजनाओं को बंद कर दिया है।

LIC ने अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान, जीवन अमर (LIC Jeevan Amar) और टेक टर्म (LIC Tech Term) को वापस ले लिया है। बता दें कि एलआईसी का यह फैसला 23 नवंबर से प्रभावी हो चुका है।

एलआईसी टेक टर्म एक ऑनलाइन पॉलिसी (Online Policy) थी, वहीं एलआईसी जीवन अमर ऑफलाइन (Offline) थी। एलआईसी के (Life insurance Corporation of India) सर्कुलर में कहा गया है कि 23 नवंबर 2022 से दोनों टर्म प्लान को वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

इस वजह से बंद हुई पॉलिसी

पुनर्बीमा दरों में वृद्धि के कारण टर्म प्लान वापस लिए गए हैं । आपको बता दें कि अगस्त 2019 में जीवन अमर योजना और सितंबर 2019 में टेक टर्म प्लान लॉन्च (Launch) किया था। लॉन्च होने के बाद से इन योजनाओं की प्रीमियम दरों (Premium Rates) में वृद्धि नहीं की गई थी। कंपनी (Company) नए संशोधनों के साथ नए प्लान लॉन्च कर दिए हैं।

पॉलिसी के फायदे

दोनों पॉलिसी (Policy) अपनी सेवा अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु (Death) के मामले में बीमा राशि का भुगतान करती हैं और 10 से 40 वर्ष की पॉलिसी अवधि की पेशकश करती हैं।

LIC जीवन अमर योजना के साथ न्यूनतम 25 लाख और एलआईसी टेक टर्म प्लान के साथ कम से कम 50 लाख का बीमा लिया जा सकता था। इन दोनों योजनाओं में पैसे के निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं थी। इसके अलावा, एलआईसी टेक टर्म प्लान, एलआईसी जीवन अमर से सस्ता था।

क्या होगा पॉलिसीधारकों के पैसे का

मौजूदा एलआईसी टर्म प्लान पॉलिसीधारकों (Policy Holders) को अपने निवेश के बारे में बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए। उनके मौजूदा प्लान अभी जारी रहेंगे, चाहे उन्होंने एलआईसी टेक टर्म खरीदा हो या एलआईसी जीवन अमर प्लान।

उत्पाद बंद होने का मतलब है बस इतना है कि ये भविष्य की बिक्री के लिए बंद है। जिन खरीदारों ने इन टर्म इंश्योरेंस प्लान Term Insurance Plan) के तहत बीमा पॉलिसी लेने के लिए आवेदन 22 नवंबर तक किया है, यदि उनका प्रस्ताव 30 नवंबर तक स्वीकार कर लिया जाता है तो उन्हें ये प्लान दे दिए जायेंगे।

नए रूप में लॉन्च हुए दोनों प्लान

जीवन अमर और और टेक टर्म नए तरीके से लॉन्च किए गए हैं। इनके नाम न्यू जीवन अमर (New Jeevan Amar) और न्यू टर्म एश्योरेंस (New Tech Term) रखा गया है।

न्यू जीवन अमर और टेक टर्म नॉन-लिंक्ड (Non Linked) और नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान (Non-Participating Plan) हैं, जिसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक (Policyholder) निश्चित प्रीमियम का भुगतान करते हैं और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करते हैं।

नॉन-लिंक्ड प्लान कम जोखिम वाले उत्पाद होते हैं। ये शेयर बाजार (Share Market) से जुड़े नहीं होते हैं।

नए प्लान में मिलेंगे ये फायदे

जीवन अमर दो विकल्पों में से एक को चुनने की सुविधा प्रदान करता है: सम एश्योर्ड और बढ़ता हुआ सम एश्योर्ड। ग्राहक एकल प्रीमियम भुगतान या नियमित प्रीमियम भुगतान का विकल्प भी चुन सकता है।

न्यू जीवन अमर योजना के तहत महिलाएं विशेष दरों का लाभ उठा सकती हैं। एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, धूम्रपान न करने वालों और धूम्रपान करने वालों के लिए प्रीमियम दरें अलग-अलग हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत न्यूनतम प्रीमियम 30,000 है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker