भारत

BBC डॉक्यूमेंट्री : DU में 24 छात्रों को हिरासत में लिया गया, धारा 144 लागू

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने 24 छात्रों को हिरासत में लिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर बीबीसी की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary Controversial ) देखने के लिए बड़ी संख्या में छात्रों के जमा होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में फैकल्टी ऑफ आर्ट के बाहर धारा 144 लगा दी गई है।

नॉर्थ दिल्ली के DCP Sagar Singh Kalse ने कहा कि शुक्रवार को शाम करीब चार बजे 20 लोग फैकल्टी ऑफ आर्ट के गेट पर प्रतिबंधित BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए आए।

क्षेत्र में शांति भंग होने के कारण उन्हें वहां से हटने के लिए कहा गया। जब वे नहीं हटे तो उन्हें शांतिपूर्वक हिरासत में ले लिया गया। कुल 24 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वर्तमान में स्थिति सामान्य है।

BBC डॉक्यूमेंट्री : DU में 24 छात्रों को हिरासत में लिया गया, धारा 144 लागू - BBC Documentary: 24 students detained in DU, Section 144 invoked

यूनिवर्सिटी के सूत्रों ने कहा…

BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए NSUI-KSU  द्वारा कॉल किया गया था। छात्रों ने कहा कि शाम 4 और 5 बजे आर्ट विभाग के गेट नंबर 4 पर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग होनी थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी है। हालांकि कुछ छात्रों ने अपने लैपटॉप और मोबाइल पर डॉक्यूमेंट्री देखी।

यूनिवर्सिटी के सूत्रों ने कहा, कैंपस में मास स्क्रीनिंग या पब्लिक स्क्रीनिंग (Mass Screening Or Public Screening) की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, अगर छात्र इसे अपने फोन पर देखना चाहते हैं, तो यह उनका फैसला है।

प्रॉक्टर रजनी अब्बी द्वारा इस मामले में पुलिस को पत्र लिखे जाने और कार्रवाई करने के लिए कहने के बाद कला संकाय में बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया है।

इससे पहले, यहां अंबेडकर विश्वविद्यालय के कुछ वामपंथी छात्रों ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की घोषणा के बाद संस्थान को बिजली आपूर्ति बंद किए जाने के बाद शुक्रवार दोपहर विरोध प्रदर्शन किया।

BBC डॉक्यूमेंट्री : DU में 24 छात्रों को हिरासत में लिया गया, धारा 144 लागू - BBC Documentary: 24 students detained in DU, Section 144 invoked

जामिया में भी कक्षाएं शुक्रवार को निलंबित कर दी गईं

बिजली कटौती के बावजूद छात्र अपने लैपटॉप पर ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ नामक डॉक्यूमेंट्री देखने में कामयाब रहे।

शुक्रवार का विरोध दिल्ली पुलिस द्वारा बुधवार को जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के 13 छात्रों को विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की घोषणा के बाद हिरासत में लेने के दो दिन बाद आया है।

दक्षिण-पूर्व के DCP  ईशा पांडे के अनुसार, विश्वविद्यालय प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद छात्रों के एक समूह द्वारा स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया था।

BBC डॉक्यूमेंट्री : DU में 24 छात्रों को हिरासत में लिया गया, धारा 144 लागू - BBC Documentary: 24 students detained in DU, Section 144 invoked

उसी दिन, दिल्ली पुलिस को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (Jawaharlal Nehru University Students Union) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दोनों से शिकायत मिली थी, जिसके एक दिन बाद कैंपस में भारी ड्रामा हुआ था, जिसमें JNUSU के सदस्यों ने आरोप लगाया था कि डॉक्यूमेंट्री देखने के दौरान उन पर पथराव किया गया था। जामिया में भी कक्षाएं शुक्रवार को निलंबित कर दी गईं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker