बिहार

जेल से जली हुई रोटी लेकर कैदी पहुंचा न्यायालय, मचा हड़कंप

बेगूसराय: बेगूसराय जेल (Begusarai Jail) में बंद एक कैदी (Prisoner) ने मंगलवार को न्यायाधीश के सामने ना केवल जेल के खानपान की पोल खोल दी, बल्कि सुरक्षा व्यवस्था पर भी बड़ा सवाल खड़ा कर दिया।

जेल से खाने में मिली जली रोटी लेकर बेगूसराय के District Legal Services Authority Secretary Satish Jha से गुहार लगाने पहुंचे कैदी ने जेल (Jail) के कुव्यवस्था की कहानी बताई।

कुछ कहने पर अधिकारी के जाते ही पिटाई होनी तय रहती है

रोटी (Roti) लेकर पहुंचे वीरपुर थाना क्षेत्र के हामोडीह निवासी कैदी (Prisoner) रामजपो यादव ने जेल में दिए जा रहे खाना को घटिया बताते हुए न्यायालय से पहल करने की मांग किया है।

इस दौरान उसने भोजन व्यवस्था में गड़बड़ी सहित चीजों की ओर भी ध्यान दिलाया। कैदी (Prisoner) का कहना था कि व्यवस्था के संबंध में पूछताछ के लिए न्यायालय और प्रशासन के अधिकारी जेल (Jail) के अंदर आते हैं, लेकिन उस समय कुछ भी कहना मुश्किल है। क्योंकि अधिकारी के जाते ही पिटाई होनी तय रहती है।

वह कागज में लपेटा रोटी थैला में लेकर जेल से निकला

मौके पर मौजूद जेल कर्मियों से जब रोटी (Roti) जेल से किस परिस्थिति में बाहर आने के संबंध में पूछा गया तो पुलिसकर्मियों ने कोई भी सामान बाहर से आने से इनकार किया।

जबकि रोटी (Roti) लेकर पहुंचे कैदी (Prisoner) का कहना था कि वह कागज में लपेटा रोटी थैला में लेकर जेल (Jail) से निकला है। CCTV की जांच की जाए तो बड़ा खुलासा होगा, उसने मामले का खुलासा होने पर अपने साथ जेल (Jail) में कुछ भी हो जाने की बातें भी प्राधिकार के सचिव से कही है।

मिली जानकारी के अनुसार रामजपो यादव के पुत्र चंदन कुमार ने जेल (Jail) में घटिया खाना एवं समुचित इलाज (Poor Food and Proper Treatment) नहीं मिलने को लेकर बेगूसराय सीजेएम न्यायालय में जेल अधीक्षक समेत कई जेल कर्मियों पर परिवाद पत्र दाखिल किया है, जिस पर सुनवाई चल रही है।

इधर, राम जपो यादव का आज एडीजे पंचम (ADJ V) के न्यायालय में उसकी हाजरी थी और जेल से न्यायालय लाया गया था, इस दौरान सबूत के लिए जेल (Jail) से जली रोटी (Roti) साथ लेकर आया।

न्यायालय हाजत (Court Attendance) आते ही उसने जिला विधिक सेवा प्राधिकार को आवेदन देकर जेल (Jail) में कैदियों को दी जा रही घटिया खाना के संबंध में अवगत कराया।

आवेदन मिलते ही प्राधिकार के सचिव सतीश झा ने न्यायालय हाजत जाकर रामजपो यादव से पूरी जानकारी ली तथा सुरक्षा एवं भोजन के मामले की अति संवेदनशीलता को देखते हुए त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल रामजपो के इस हिम्मत के कारण कोर्ट से लेकर जेल तक हड़कंप मच गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker