खेल

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का बड़ा फैसला! Gaba Stadium का होगा नवीनीकरण, बैठने की क्षमता…

Australia’s Historic Gabba Stadium: ऑस्ट्रेलिया का ऐ‎‎तिहा‎सिक गाबा स्टे‎डियम तोड़कर सरकार दोबारा बनाएगी। हालां‎कि टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने लंबे समय बाद गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का घमंड तोड़कर पहली बार जीत हासिल की थी। अब इस स्टेडियम को ऑस्ट्रेलियाई सरकार तुड़वाने जा रही है।

क्यों लिया गया ये फैसला?

यह फैसला 2032 ग्रीष्मकालीन खेलों के कारण लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि स्टेडियम (Stadium)को तोड़कर दोबारा बनाया जाएगा। इससे लोगों के बैठने की क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ सुविधाएं भी बढ़ा दी जाएंगी।

क्वींसलैंड राज्य के उप प्रधान स्टीवन माइल्स ने शुक्रवार को पुष्टि करते हुए बताया ‎कि स्टेडियम का 2.7 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का पुनर्विकास, जिसे व्यापक रूप से गाबा के नाम से जाना जाता है, जल्द शुरू हो जाएगी।

इस परियोजना से स्टेडियम की बैठने की क्षमता 50,000 तक बढ़ जाएगी। इसके तहत गाबा स्टेडियम को नए भूमिगत रेलवे स्टेशन से भी जोड़े जाने की योजना है।

निर्माण में लगभग 4 साल लगेंगे

स्टीवन माइल्स ने कहा कि निर्माण में लगभग 4 साल लगेंगे, जो 2025 के अंत में गाबा में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज क्रिकेट टेस्ट की मेजबानी के बाद शुरू होगा और 2030 में पूरा होगा। माइल्स(Miles) ने कहा कि यह एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ स्टेडियम होगा लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह शहरी नवीनीकरण को गति देगा जिसे हम देखना चाहते हैं।

यह रहने के लिए शहर के सबसे अच्छे हिस्सों में से एक होगा। बता दें ‎कि जुलाई 2021 में ब्रिस्बेन को बिना किसी प्रतिद्वंद्वी बोली के 2032 ओलिम्पिक मेजबान के रूप में चुना गया था जिससे यह 1956 में मेलबर्न और 2000 में सिडनी के बाद ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करने वाला तीसरा ऑस्ट्रेलियाई शहर बन गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker