भारतहेल्थ

बड़ी ख़बर : अनसेफ सेक्स की वजह से दिल्ली में फैला Monkeypox!, अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: Monkeypox के लगातार बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। भारत में भी (India Monkeypox ) मंकीपॉक्स के कुछ मामले सामने आए हैं।

मंकीपाक्स को लेकर दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती पहले पांच मंकीपॉक्स रोगियों पर एक अध्ययन किया गया है। अध्ययन में सेक्स कनेक्शन (Sex Connection) सामने आया है।

इस वायरस के फैलने के पीछे Sexual Activity को जिम्मेदार माना गया है।

निचले अंगों पर घाव सबसे अधिक

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि STI क्लीनिक में हेल्थ वर्कर्स को इस संबंध में जागरूक किया जाना चाहिए। दिल्ली में जो मरीज Monkeypox के भर्ती हुए थे, लेकिन उनकी ट्रैवल हिस्ट्री ऐसी नहीं थी कि वे विदेश गए हों।

monkeypox sex

हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि Monkeypox के मरीजों के कमर, निचले अंगों पर घाव सबसे अधिक देखे गए थे।

इससे यह भी पता चलता है कि वायरस का संक्रमण असुरक्षित सेक्स (Unprotected Sex) की वजह से हुआ है। Monkeypox के मरीजों को दिल्ली के LNJP  हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

सभी के प्राइवेट पार्ट पर मिला घाव

इस दौरनान अस्पताल में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के भर्ती मरीजों में 14 दिनों के बीच बुखार, शरीर में दर्द की शिकायत की गई। 5 मामलों में से तीन पुरुष और दो महिलाएं भर्ती थीं।

उनमें से सभी के प्राइवेट पार्ट (Private Part) पर घाव थे, साथ ही मांसपेशियों में दर्द की शिकायत की गई। अध्ययन में सभी मरीजों के यूरिन और घाव के नमूनों में Monkeypox के DNA का पता चला।

monkeypox sex

अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि मामले हल्के थे और सभी मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए। जल्द रोगियों (Patients) की पहचान हो सकी और समय पर इलाज की वजह से इन मरीजों की स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं हो पाई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker