बिहारभारत

नीतीश आठवीं बार संभालेंगे बिहार की कमान, 160 विधायकों का सौंपा समर्थन पत्र

पटना: बिहार में पांच साल पुराना भाजपा-जदयू (BJP-JDU) गठबंधन मंगलवार को टूट गया।

इसी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा सौंप दिया।

साथ ही उन्होंने RJD, JDU, कांग्रेस और वाम दलों के 160 विधायकों (MLA) का समर्थन पत्र राज्यपाल (Governor) को देते हुए महागठबंधन की सरकार बनाने का दावा भी पेश किया।

राज्यपाल को त्यागपत्र सौंप दिया

आज पूर्वाह्न 11 बजे जदयू की बैठक में सहमति बनने के बाद CM चार बजे से 20 मिनट पहले राजभवन गए और राज्यपाल को त्यागपत्र सौंप दिया।

दूसरी ओर RJD विधायक दल की बैठक दिन 11 बजे से शुरू हुई, जिसमें कांग्रेस और वाम दलों ने तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को नेता मानते हुए पूरा समर्थन देने की बात कही।

Bihar के राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद जदयू नेता नीतीश कुमार ने कहा कि सभी सांसद और विधायक (MP-MLA) आम सहमति पर हैं कि हमें NDA छोड़ देना चाहिए।

इसके तुरंत बाद उन्होंने बिहार के CM पद से इस्तीफा दे दिया। ये पूछने पर कि BJP से क्या परेशानी थी, नीतीश कुमार ने कहा कि इस सवाल का जवाब वे बाद में देंगे।

इसके बाद वे सीधे वहां से राबड़ी देवी के आवास के लिए रवाना हो गए। राबड़ी देवी के आवास पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

महागठबंधन ने साफ कर दिया कि Nitish Kumar ही नेता

नयी सरकार में बताया जा रहा है कि कांग्रेस और राजद (Congress and RJD) से दो उप मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, महागठबंधन ने साफ कर दिया कि उन्होंने Nitish Kumar को ही नेता माना है।

इन सभी घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि Bihar की जनता और BJP को नीतीश कुमार ने धोखा दिया है।

उन्होंने कहा कि 2017 से और अब क्या अंतर आया, नीतीश कुमार इसका जवाब दें। संजय जायसवाल ने कहा कि 2020 में NDA के तहत मिलकर चुनाव लड़ा।

कम सीट जीतने के बाद भी भाजपा ने PM Modi के कहने पर नीतीश कुमार को CM बनाया। नीतीश कुमार ने 2017 में गठबंधन तोड़ने का अफसोस भी जताया था।

Bihar में राष्ट्रपति शासन लागू हो

लोजपा रामविलास पार्टी के अध्यक्ष और जमुई सांसद चिराग पासवान ने कहा कि आज Nitish Kumar की क्रेडिबिलिटी शून्य (Creditworthiness Nil) है।

हम चाहते हैं कि Bihar में राष्ट्रपति शासन लागू हो और राज्य को नए सिरे से जनादेश मिले। नीतीश कुमार की कोई विचारधारा नहीं अगले चुनाव में जदयू को शून्य सीटें मिलेंगी।

 

लालू की बेटी चंदा ने भाई Tejashwi Yadav की तस्वीर शेयर करते हुए रिएक्ट किया। उन्होंने तस्वीर में लिखा-‘तेजस्वी भवः बिहार’। इसमें जिस तरह से तेजस्वी की तस्वीर लगी हुई है उससे तय है कि लालू के छोटे लाल का रोल नई सरकार में अहम रहने वाला है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker