जॉब्स

बिहार में BPSC करेगा 40,247 प्रधान शिक्षकों की बहाली, 11 मार्च से…

शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट के लिए खुशखबरी। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 40,247 पदों पर प्रधान शिक्षकों की भर्ती निकाली है।

BPSC Teacher Recruitment: शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट के लिए खुशखबरी। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 40,247 पदों पर प्रधान शिक्षकों की भर्ती निकाली है। इस संबंध में आयोग ने विज्ञापन (Advertisement) जारी किया है।

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 11 मार्च से 2 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www. bpsc. nic. in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

प्रधान शिक्षकों के लिए जो नियुक्ति निकाली गई है उनमें अनारक्षित वर्ग के लिए 10081 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4028, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 8041, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 808, अति पिछड़ा वर्ग 10056 और पिछड़ा वर्ग के लिए 7245 पद शामिल है।

प्रधान शिक्षकों को प्रारंभिक वेतन 30,500 रुपए मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर किए जाने वाले वेतन पुनरीक्षण के समय वेतन बढ़ाया जाएगा।

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। पहले पाठ में सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। दूसरे पाठ में डीएलएड विषय की परीक्षा होगी। कुल 150 अंकों की परीक्षा होगी। इसके लिए शिक्षकों को 2.30 घंटे का समय दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।

बिहार लोक सेवा आयोग ने उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए भी रिक्तियां जारी कर दी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 मार्च से शुरू हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रैल है। शिक्षा विभाग (Education Department) और अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में 6061 प्राचार्यों की नियुक्ति होगी।

इसमें महिलाओ के लिए 2014 पद आरक्षित किए गए हैं। आयोग ने परीक्षा की नियमावली वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षा के नियम से लेकर इसका सिलेबस भी उपलब्ध करा दिया गया है। परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जायेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker