जॉब्स

आदिवासी युवकों के लिए CRPF में निकली बंपर भर्ती

नई दिल्ली: अगर आप CRPF में नौकरी (CRPF Job) करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार आपके लिए एक सुनहरा मौका लेकर आई है।

आपको बता दें कि CRPF में विशेष भर्ती अभियान के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर दंतेवाड़ा और सुकमा (Bijapur Dantewada and Sukma) जिले के आंतरिक इलाकों के रहने वाले 400 आदिवासी युवकों के लिए नए बैच का चयन किया है।

आदिवासी युवा ज्यादातर ‘बस्तरिया बटालियन’ का हिस्सा होंगे, जिसका नाम छत्तीसगढ़ के तत्कालीन अविभाजित बस्तर जिले के नाम पर रखा गया था। ऐसे कई सौ मूल निवासी आदिवासी युवकों को प्रशिक्षण के बाद CRPF द्वारा पहले ही तैनात किया जा चुका है।

आदिवासी युवकों के लिए CRPF में निकली बंपर भर्ती-Bumper recruitment in CRPF for tribal youths

‘बस्तरिया बटालियन’ की स्थापना की घोषणा की गई

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सभी चयनित 400 मूल निवासी आदिवासी युवाओं (Tribal Uouth) को नियुक्ति प्रस्ताव जारी कर दिया गया है।

2016 में केंद्र द्वारा ‘बस्तरिया बटालियन’ की स्थापना की घोषणा की गई थी। कर्मियों को बड़े पैमाने पर बस्तर क्षेत्र से लिया गया था, और उन्हें छत्तीसगढ़ में माओवादी विरोधी अभियानों को अंजाम देने का काम सौंपा गया था।

आप भी उठा सकते हैं इसका लाभ

बटालियन (Battalion) बनाने के पीछे सरकार का एक खास मकसद है, सूत्रों की मानें तो बताया जा रहा है कि नक्सली के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा बलों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने इस भर्ती को निकाला है।

वे स्थानीय भाषा जानते हैं साथ ही साथ अस्थल कृति से भी परिचित है और चरमपंथियों (Extremists) के बारे में भी आसानी से खुफिया जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ऐसे में सरकार उन्हें सुनहरा मौका दे रही है। आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker