बिजनेस

घर पर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख से ज्यादा की कमाई

Paper से बने कप, प्लेट और ग्लास के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आज के समय में यह बिजनेस काफी फल-फूल रहा है। इतना ही नहीं आजकल एक जूस वाला भी इसी ग्लास का इस्तेमाल करता है

Business Idea : अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस (Business) करने का सोच रहे हैं। तो आज हम आपको एक ऐसा Idea देंगे जिसे आप कम निवेश में अधिक कमाई कर सकते हैं।

क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिस की डिमांड बाजार में कुछ ज्यादा ही है। Paper से बने कप, प्लेट और ग्लास के बारे में तो आप जानते ही होंगे।

आज के समय में यह बिजनेस काफी फल-फूल रहा है। इतना ही नहीं आजकल एक जूस वाला भी इसी ग्लास का इस्तेमाल करता है।

Start this business at home, earning more than 2 crores every month

सरकार द्वारा मदद

इस बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से मदद राशि भी दी जा रही है। दरअसल बढ़ते प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार ने यह उपाय निकाला है।

सरकार तो प्लास्टिक बैन करने वाली है। इसी बीच पेपर से बनी कप प्लेट और ग्लास काफी डिमांड में है। अलग-अलग साइज के प्लेट और ग्लास भी बाजार में उपलब्ध है।

Start this business at home, earning more than 2 crores every month

अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो सरकार से मुद्रा लोन ले सकते हैं। ब्याज पर सब्सिडी भी दी जा रही है। इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फेस भी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा। मुद्रा योजना के तहत 75 फ़ीसदी लोन सरकार देगी।

Start this business at home, earning more than 2 crores every month

आवश्यकता

इस बिजनेस को करने के लिए 500 वर्ग फीट एरिया की आवश्यकता पड़ेगी। मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट और फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रिफिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपये तक लग सकते हैं।

Start this business at home, earning more than 2 crores every month

ऐसे करें शुरू

आपको छोटी और बड़ी मशीनें लगानी होगी। छोटी मशीनों से एक ही साइज के कप तैयार किए जा सकते हैं। वहीं बड़ी मशीन हर आकार के ग्‍लास/कप तैयार करती है। 1 से 2 लाख रुपये में सिर्फ एक साइज के कप/ग्‍लास तैयार करने वाली मशीन मिल जाएगी। जिससे आप प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं।

आपको ये मशीनें दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिल जाएंगी। रॉ मैटेरियल कप बनाने के लिए पेपर रील चाहिए होगी जो करीब 90 रुपये प्रति किलो मिल जाएगा। इसके साथ ही बॉटम रील की जरूरत पड़ेगी जो करीब 80 रुपये किलो के आसपास मिल जाएगा।

कमाई

अगर आप साल के 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार किया जा सकता है। बाजार में इसे प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं। इस तरह से ये आपको बंपर मुनाफा देगा।

यह भी पढ़े: तेजी से वजन घटाने के लिए इन सब्जियों को अपने डाइट में करें शामिल, जानिए सेवन के 5 तरीके