बिजनेस

CAIT ने कारोबारियों के लिए BOT के गठन को सराहा

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) ने व्यापार विकास एवं संवर्धन परिषद का विलय करके एक बोर्ड ऑफ ट्रेड (BOT) का गठन किया है।

मंत्रालय के नवगठित इस बोर्ड में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल (National General Secretary Praveen Khandelwal) को सदस्य मनोनीत किया गया है। कारोबारी संगठन कैट (CAIT) ने भारत सरकार के इस फैसले की सराहना की है।

वाणिज्य मंत्रालय ने बोर्ड ऑफ ट्रेड (BOT) के सभी सदस्यों के मनोनयन की घोषणा संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। बोर्ड में प्रवीन खंडेलवाल को बतौर सदस्य मनोनीत किया है। इसके अलावा देश के अन्य 28 प्रमुख लोगों को भी सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

कैट (CAIT) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने बीओटी (BOT) के गठन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Prime Minister Narendra Modi, Home Minister Amit Shah and Commerce Minister Piyush Goyal) का आभार व्यक्त किया है।

बीसी भरतिया ने BOT के गठन को घरेलू एवं वैश्विक व्यापार विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया

भरतिया ने कहा कि बोर्ड ऑफ ट्रेड (BOT) का गठन देश के घरेलू एवं वैश्विक व्यापार में बेहतर विकास की संभावनाएं तलाशने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने आगे कहा कि बोर्ड देश में व्यापार के लिए अनुकूल माहौल लाने के लिए बेहतर कार्य करेगा।

कारोबारियों (businessmen)के लिए नवगठित बोर्ड राज्य सरकारों को व्यापार नीति में राज्य उन्मुख दृष्टिकोणों को स्पष्ट करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। बोर्ड अन्य कार्यों के साथ जिला निर्यात हब कार्यक्रमों के लिए एक सूत्रधार के रूप में कार्य करेगा।

इसके साथ ही बोर्ड कई अन्य मुख्य मुद्दों के साथ-साथ आयात और निर्यात (Import and Export)के लिए मौजूदा संस्थागत ढांचे की जांच के लिए विभिन्न क्षेत्रों के निर्यात प्रदर्शन की समीक्षा करेगा। इसके अलावा ये व्यापार की बुनियादी ढांचे के विकास में भी सहायता करेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker