ऑटो

लाइफ इंश्योरेंस के साथ आपके लिए कार इंश्योरेंस भी जरूरी, जानिए किस प्रकार…

Car Insurance Tips : जिस तरह से जीवन सुरक्षा के लिए लाइफ इंश्योरेंस जरूरी है, वैसे ही आपकी कार की सुरक्षा के लिए कार इंश्योरेंस भी अपेक्षित है। बिना कार Insurance के बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्या आपका Car Insurance खत्म होने जा रहा है या नई कार के साथ Insurance कौन-सा लें, इस बात से कंफ्यूज है? तो आज हम आपको बताएंगे कि कार का इंश्योरेंस करवाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखें। कार इंश्योरेंस होना आज बेहद जरूरी है। ये आपको एक्सीडेंट, चोरी या किसी दूसरे तरह के नुकसान की स्थिति में फाइनेंशियल लॉस से बचा सकता है।

कानूनी लिहाज से भी यह एक जरूरी दस्तावेज है। बिना इंश्योरेंस आप किसी गाड़ी को ड्राइव नहीं कर सकते। यदि आप बिना Insurance के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसलिए एक अच्छी Insurance Policy में ही इन्वेस्ट करें और इन 3 बातों का जरूर ध्यान रखें।

अपनी जरूरतों को समझें

भारत में, Car Insurance दो प्रकार के हैं पहला थर्ड पार्टी और दूसरा Comprensive Insurance । थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में आपके द्वारा हुई किसी दुर्घटना का सारा क्लेम सामने वाले को मिलता है। दूसरी ओर, Comprensive Insurance में न केवल दूसरों को हुए नुकसान को शामिल किया जाता है, बल्कि आपकी अपनी कार को हुए नुकसान और चोरी को भी कवर किया जाता है। इस लिए ऐसा बीमा चुने जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता हो और आपके बजट के आसानी से फिट भी हो जाए।

 Comprehensive Car Insurance

Claim Settlement रेश्यो करें चेक

इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले हमेशा बीमा कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो भी जरूर चेक करें। सीएसआर आपको बताता है कि बीमा कंपनी ने एक वर्ष में कितने क्लेम्स की तुलना में कितने क्लेम क्लियर किए हैं। साथ ही, यह भी पता लगाएं कि जिस कंपनी से आप इंश्योरेंस ले रहे हैं, उनके पास क्लेम कैसे दायर करते हैं।

 Car Insurance

करें प्लान की तुलना

मार्केट के साथ-साथ Online भी कई अलग-अलग टाइप के बीमा प्लान्स उपलब्ध हैं। सभी बीमा प्लान्स को ध्यान से देखने और उनकी तुलना करने के बाद ही कोई फैसला लें। इससे आप ऐसा प्लान आसानी से चुन सकते हैं जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता हो। साथ ही ये भी चेक करें कि इंश्योरेंस में कंपनी कुछ ऐड-ऑन भी दे रही है या नहीं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker