CJI ने स्टीफन हॉकिंग को याद करते हुए लोगों को दी नसीहत

Newswrap
CJI

CJI Remembers Stephen Hawking: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ मंगलवार सुबह कड़कड़डूमा कोर्ट परिसर पहुंचे। यहां उन्होंने कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी में कोर्ट परिसरों का शिलान्यास किया। इस दौरान CJI ने स्टीफन हॉकिंग और कुतुब मीनार की कहानी सुनायी।

- Advertisement -

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि आज सुबह तीन न्यायालयों की आधारशिला रखी। हम इन इमारतों को दिल्ली के लोगों को न्याय प्रदान करने के लिए समर्पित करते हैं। ये इमारतें आवास, प्राकृतिक प्रकाश के प्रसार और जल भंडारण की महत्वपूर्ण क्षमता का प्रतीक हैं।

CJI ने दिल्ली की गर्मी पर कहा कि इस साल दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी और बारिश हुई। इस दौरान उन्होंने मौजूद वकीलों-जजों समेत अन्य लोगों से कहा कि हमें हरित जीवनशैली को अपनाना चाहिए। उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि हम पेड़ों के सबसे बड़े विध्वंसक हैं, हमें इसका ध्यान रखना चाहिए।

- Advertisement -

उन्होंने कहा, “मुझे एक कहानी याद आ रही है। हॉकिंग दिल्ली की वास्तुकला देखना चाहते थे। ऐसा कहा जाता था कि अगर आप कुतुब मीनार को छूते हैं, तब आपकी इच्छा पूरी होगी। कड़कड़डूमा न्यायालय पर्यावरण के प्रति जागरूक है।”

इस दौरान दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने कहा कि यह दिल्ली के लिए वाकई यादगार दिन है। दिल्ली में सात कोर्ट कॉम्प्लेक्स हैं। इसलिए और अधिक कोर्ट कॉम्प्लेक्स की मांग थी।

न्यायिक प्रणाली को मजबूत करने और असमानता की खाई को पाटने के लिए इसे प्रोत्साहित किया जायेगा। मुझे कोर्ट कॉम्प्लेक्स की समृद्ध विरासत की याद आती है। राउज एवेन्यू कोर्ट में नवीनतम जोड़ के साथ हम अन्य कोर्ट कॉम्प्लेक्स को पीछे छोड़ने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।

हमें Follow करें!

x