बिहार

CM नीतीश ने मृतप्राय गंगा नदी के कई चैनलों को पुनर्स्थापित करने की योजना का किया शुभारंभ

अवसर पर घोसवरी घाट पर गंगा आरती का आयोजन भी किया गया

पटना:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  (Nitish Kumar) ने सोमवार को पटना के बख्तियारपुर और अथमलगोला प्रखंड के घोसवरी घाट ठाकुरबाड़ी, सीढ़ी घाट, मुक्तिधाम घाट होते हुए रामनगर घाट तक पुरानी एवं मृतप्राय गंगा नदी की उपधारा (चैनल) को पुनर्जीवित एवं पुनर्स्थापित करने की योजना का शुभारंभ किया।

घोसवारी घाट पर मुख्यमंत्री ने पूजा-अर्चना की और गंगा नदी की मुख्यधारा एवं चैनल के बीच बने बांध की मिट्टी को कुदाल से हटाकर मां गंगा की कलकल धारा को चैनल में प्रवाहित कराया। इस अवसर पर घोसवरी घाट पर गंगा आरती का आयोजन भी किया गया।

घोसवरी घाट पर गंगा नदी की मुख्यधारा से नवनिर्मित चैनल में गंगा जल प्रवाहित होते ही मुख्यमंत्री ने ताली बजाकर प्रसन्नता व्यक्त की एवं मां गंगा को नमन किया।इस चैनल के फंक्शनल होने से बख्तियारपुर के लोगों को पूरे वर्ष गंगा तटों पर गंगाजल की उपलब्धता हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने गंगा नदी की पुरानी उपधारा के चंपापुर घोसवरी घाट से रामनगर घाट तक के पुनर्स्थापन एवं सक्रियण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी ली एवं कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। घोसवरी घाट के पश्चात् मुख्यमंत्री ने सीढ़ी घाट का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने गंगा नदी की मुख्यधारा से सीढ़ी घाट तक सुगमतापूर्वक आवागमन हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सीढ़ी घाट के पास ही हमलोग बचपन में गंगा नदी में स्नान करने आते थे।

मुझे अपने जन्म स्थान पर आकर प्रसन्नता होती है-मुख्यमंत्री

मुझे अपने जन्म स्थान पर आकर प्रसन्नता होती है।मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना (Chief Minister Area Development Scheme) के विशेष योजना के तहत पटना जिलांतर्गत बख्तियारपुर प्रखंड में प्रस्तावित मुक्तिधाम का निर्माण कार्य सह पहुंच पथ के निर्माण कार्य का जायजा लिया।

रानीसराय में गंगा तट पर प्रस्तावित मुक्तिधाम के निर्माण कार्य-सह-पहुँच पथ का स्थलीय निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूरी जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने शीलभद्र याजी स्मृति भवन जाकर स्वतंत्रता सेनानी स्व शीलभद्र याजी जी एवं उनकी पत्नी स्व बालकेश्वरी याजी जी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी।

प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय, बख्तियारपुर परिसर में स्थापित शहीद मोगल सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर मुख्यमंत्री ने अपनी श्रद्धांजलि दी।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बख्तियारपुर में स्थापित स्व शीलभद्र याजी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर मुख्यमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री ने बख्तियारपुर के डाकबंगला परिसर के गृह वाटिका में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी स्व कविराज रामलखन सिंह की आदमकद प्रतिमा पर भी पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री ने शहीद नाथुन सिंह यादव पार्क जाकर स्वतंत्रता सेनानी (Freedom fighter) नाथुन सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्री गणेश उच्च विद्यालय बख्तियारपुर परिसर में स्वतंत्रता सेनानी स्व डूमर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि दी।