Uncategorized

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 3 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने रूट

लॉर्डस में पहला टेस्ट जीतने वाली मेजबान टीम मेहमानों के पहली पारी से 80 रन दूर है

नॉटिंघम: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने अपने शानदार क्रिकेट करियर (Cricket Career) में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है।

इंग्लैंड के 31 वर्षीय पूर्व कप्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 3 हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

रूट के नाबाद 163 रनों की बदौलत इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड की पहली पारी के 553 के कुल योग का करारा जवाब दिया, जो रविवार को तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक 473/5 तक पहुंच गया। लॉर्डस में पहला टेस्ट जीतने वाली मेजबान टीम मेहमानों के पहली पारी से 80 रन दूर है।

रूट ने शानदार नाबाद पारी के साथ अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया। आईसीसी के अनुसार, 31 वर्षीय बल्लेबाज के नाम पर 10 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शतक हैं।

रूट की सबसे हालिया पारी ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के महान स्टीव स्मिथ और भारत के दिग्गज विराट कोहली के समान शतकों के बराबर कर दिया, जबकि दाएं हाथ के बल्लेबाज इंग्लैंड के केवल दो खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने कुल 10,000 से अधिक टेस्ट रन बनाए हैं।

मौजूदा ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर (Test Player of the Year) का खिताब पाने वाले खिलाड़ी भी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें लाबुस्चागने एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो उनके सामने हैं।

रूट इंग्लैंड का सबसे महान खिलाड़ी

टीम के साथी खिलाड़ी और शतक लगाने वाले पोप ने पूर्व कप्तान को अब तक का सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी खिलाड़ी बताया।

पोप ने बीबीसी स्पोर्ट को बताया, हम इंग्लैंड के अब तक के सबसे महान खिलाड़ी को खेलते देख रहे हैं, जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह आश्चर्यजनक है। इसका हिस्सा बनने के लिए एक खुशी की बात है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन पोप (Michael Vaughn Pope) की बात से सहमत हैं। वॉन ने कहा, हम उनकी बल्लेबाजी में कुछ खास देख रहे हैं। मैं रूट को सालों से जानता हूं और मुझे सच में विश्वास है कि वह इंग्लैंड का सबसे महान खिलाड़ी है।

प्लेयर और डब्ल्यूटीसी रन (2019-2022)

जो रूट (इंग्लैंड) – 3,124

मार्नस लाबुस्चागने (ऑस्ट्रेलिया) – 2,180

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) – 1,865

स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) – 1,811

बाबर आजम (पाकिस्तान) – 1,614