तीन-चार हफ्तों में पूरी दिल्ली को लगा सकते हैं कोरोना वैक्सीन: सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक बार फिर दोहराया है कि सिर्फ तीन-चार हफ्तों के अंदर पूरी दिल्ली को यह वैक्सीन लगाई जा सकती है।

हालांकि वैक्सीन आने के बाद, यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि दिल्ली के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने में कितना समय लगता है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, कोरोना कि वैक्सीन आने के बाद हम तीन से चार हफ्तों में सारी दिल्ली को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त साधन हैं और कोरोना की वैक्सीन मिलने के कुछ सप्ताह में ही इसे दिल्ली के सारे लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमारे पास कई तरह के साधन हैं जैसे कि मोहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लिनिक, डिस्पेंसरीज और अस्पताल आदि। इसके अलावा दिल्ली में वैक्सीन के स्टोरेज की भी कोई दिक्कत नहीं है।

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से सम्बंधित जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया कि कल दिन में ऑक्सीजन की थोड़ी दिक्कत आई थी, लेकिन थोड़ी देर में ही इस कमी को दूर कर लिया गया था।

अब दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर हालात सामान्य हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

हेल्थ बुलेटिन में कोरोना के आंकड़ों का जिक्र करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 5482 नए मामले सामने आये और पॉजिटिविटी दर 8.5 प्रतिशत था।

दिल्ली में 7 नवंबर को पॉजिटिविटी दर सबसे अधिक 15 से भी ज्यादा थी, जो अब घट कर लगभग आधे से कम पर आ गया है।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में खाली बेड की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और यह काफी संतोष की बात है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में अभी 50 प्रतिशत से ज्यादा बेड खाली हैं, जिसमें 1200 से ज्यादा आईसीयू बेड खाली हैं और कुल मिलाकर 9500 बेड अभी खाली हैं।

दिल्ली सरकार कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने पर जल्द से जल्द सभी दिल्ली वालों को लगाने का दावा कर रही है।

इसके साथ ही सरकार का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज को लेकर भी कोई समस्या नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, वैक्सीन की स्टोरेज कई जगह होगी। हालांकि अभी सबसे बड़ी बात वैक्सीन का उपलब्ध होना है।

सत्येंद्र जैन ने बताया कि वैक्सीन में स्टोरेज इक्यूपमेंट साथ ही होता है, ड्राई आइस में उसे स्टोर किया जाता है।

वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमण एवं इससे होने वाली मृत्यु को देखते हुए नाइट कर्फ्यू की संभावना जताई जा रही है।

देश के कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लागू भी कर दिया गया है।

दिल्ली में नाईट कर्फ्यू लागू लगाने पर सत्येंद्र जैन ने कहा, हम दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं, जो भी एक्शन लेना होगा, उसे लेकर नजर बनाये हुए हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button