भारत

धीरे-धीरे फिर पूरी दुनिया में फैल रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, WHO ने…

COVID-19 Virus: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है ‎कि अभी COVID से खतरा टला नहीं है। संगठन के एक वरिष्ठ विशेषज्ञ ने कहा कि COVID-19 वायरस के कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम (Public Health Risk) वैश्विक स्तर पर बना हुआ है, यह वायरस सभी देशों में फैल रहा है।

महामारी रोकथाम के लिए जिम्मेदार डब्ल्यूएचओ की अंतरिम निदेशक मारिया वैन केरखोव ने एक विशेष बयान में जिनेवा में कहा कि अपशिष्ट जल विश्लेषण पर आधारित अनुमान के अनुसार, COVID-19 का वास्तविक प्रसार रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या से दो से 19 गुना अधिक है।

उन्होंने शरीर के कई अंगों को प्रभावित करने वाली Post-COVID स्थितियों की शुरुआत के बारे में भी चिंता व्यक्त की। हालां‎कि COVID से संबंधित मौतों में भारी कमी आई है, फिर भी 50 देशों में प्रति माह लगभग 10 हजार मौतें अभी भी हो रही हैं।

JN.1 Variant

JN.1 Variant का प्रभाव

वान केरखोव ने वायरस की उभरती प्रकृति के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा ‎कि इसमें डब्‍ल्‍यूएचओ द्वारा विश्लेषण किए गए वैश्विक अनुक्रमों में से लगभग 57 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने वाले COVID-19 JN.1 Variant का प्रभाव है।

उन्होंने कहा ‎कि विशिष्ट मानदंडों द्वारा परिभाषित, जिसमें चार से 12 महीने या उससे अधिक समय तक बनी रहने वाली गंभीर थकान, फेफड़ों की दुर्बलता, तंत्रिका संबंधी समस्याएं और हृदय संबंधी दुर्बलता जैसे लक्षण चिंता का विषय है।

आंकड़े बताते हैं कि दस में से एक संक्रमण गंभीर मामलों सहित, पोस्ट-कोविड स्थितियों को जन्म दे सकता है। वैन केरखोव ने कहा ‎कि अभी तक इसका कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, क्योंकि यह अभी भी नया है।

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker