देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी से वाहनों की कीमतों में करेगी बढ़ोतरी

इनपुट लागत में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए कीमतों में इजाफा

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने गुरुवार को अपनी सभी कार के दाम में इजाफा करने का ऐलान किया है।

Maruti Suzuki India कंपनी ने कहा कि वह बढ़ती लागत के बीच अगले महीने से सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने कहा कि जनवरी 2022 में मूल्य वृद्धि की योजना बनाई गई है, विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

एमएसआई ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा है कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

इसलिए कंपनी के लिए मूल्य वृद्धि के जरिए उपरोक्त अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है। कंपनी ने कहा कि वाहनों की कीमतें जनवरी 2022 से बढ़ाई जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि नवंबर में मारुति सुजुकी की बिक्री में गिरावट आई है। कंपनी को इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स की कमी भारी पड़ी है।

कंपनी ने नवंबर में कुल 1,39,184 गाड़ियां बेचीं है, जबकि एक साल पहले कंपनी ने 1,53,223 गाड़ियां बेची थीं। नवंबर 2021 की बिक्री के आंकड़े में 1,13,017 गाड़ियों की घरेलू बिक्री और 4,774 गाड़ियों की अन्य बिक्री भी शामिल है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button