तेज रफ्तार से आ रहा है चक्रवाती तूफान रेमल, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

News Aroma Media

Cyclonic Storm Ramal: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के आगमन को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किए गए। अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के ऊपर समुद्र तल से लगभग सात किलोमीटर ऊपर कम दबाव बन गया है और यह बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने कहा कि कल दक्षिण-पश्चिम और आसपास के क्षेत्रों पर बना निम्न दबाव उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है और पश्चिम मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अलग दबाव के रूप में स्थित है।

कहां होगा तूफान का लैंडफॉल

यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है और 24 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बन सकता है। इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है और 25 मई की सुबह पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।

इसके बाद यह उत्तर की ओर बढ़ेगा और 26 मई की शाम को भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तट के करीब पहुंच सकता है। हालांकि कोई स्पष्ट ‘लैंडफॉल’ नहीं है या यह चक्रवात कहां टकराएगा।

बंगाल के किन इलाकों में भारी बारिश

हालांकि, 26 अगस्त रविवार को अलीपुर मौसम विभाग की ओर से तटीय जिलों में आपदा की भविष्यवाणी की गई थी। उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर में शनिवार और रविवार को बारिश होगी।

तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। चक्रवात रेमल की गति क्या होगी? यह साफ नहीं है। शनिवार को इन तीन जिलों में 70 से 110 मिमी बारिश होने की संभावना भी जताई गई है। रविवार को इन तीनों जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी आशंका है।

हमें Follow करें!

x