भारत

मोरबी पुल हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 132 हुई, नदी में तलाश जारी

गुजरात: Gujrat (गुजरात) के मोरबी (Morbi) शहर में माच्छू नदी (Machu River) पर बने केबल पुल (Cable Bridge) के टूटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को 132 हो गई।

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी (Harsh Sanghvi) ने बताया कि बचावकर्मी (Rescue Worker) दो लोगों की तलाश कर रहे हैं जो लापता (Missing) बताए जा रहे हैं।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘माच्छू नदी (Machu River) में बचाव अभियान अंतिम चरण में हैं। यह जल्द ही खत्म हो जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार इस हादसे में 132 लोगों की जान चली गयी है तथा दो अब भी लापता हैं।’’

morbi

तलाश अभियान रात से चल रहा है

राज्य के सूचना विभाग (Information Department) ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के पांच दल, राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) के छह दल, वायु सेना (Air Force) का एक दल, सेना की दो टुकड़ियां तथा भारतीय नौसेना के दो दलों के अलावा स्थानीय बचाव दल तलाश अभियान (Search Operation) में शामिल हैं। तलाश अभियान रात से चल रहा है।

यह पुल करीब एक सदी पुराना था और मरम्मत एवं नवीनीकरण (Repair and Refurbishment) कार्य के बाद इसे आमजन के लिए पांच दिन पहले ही खोला गया था। पुल रविवार शाम करीब साढ़े छह बजे टूट गया।

Gujarat Morbi

घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की है

सांघवी (Shanghvi) ने राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) से करीब 300 किलोमीटर दूर मोरबी (Morbi) में पत्रकारों से कहा कि राज्य सरकार ने पुल ढहने (Bridge Collapse) की घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि अंग्रेज़ों के समय का यह ‘‘हैंगिंग ब्रिज’’ (Hanging Bridge) जिस समय टूटा, उस समय उस पर कई महिलाएं और बच्चे मौजूद थे।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कुछ लोगों को पुल पर कूदते और उसके बड़े तारों को खींचते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि पुल उस पर ‘‘लोगों की भारी भीड़’’ के कारण टूट कर गिर गया हो।

एक स्थानीय अस्पताल (Hospital) में लोगों ने भीड़ होने से रोकने तथा एम्बुलेंस (Ambulance) के लिए रास्ता साफ करने के लिए मानव श्रृंखला बना ली।

सांघवी ने कहा कि पुल ढहने की घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया है। इसमें सड़क एवं भवन विभाग के सचिव संदीप वसावा और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Morbi bridge

धारा 114 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है

उन्होंने बताया कि जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार पाया जाएगा उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), धारा 308 (इरादतन हत्या) और धारा 114 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस पुल पर काफी भीड़ थी।

एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था। पुल को 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए फिर से खोला गया था।

एक अधिकारी ने बताया कि मरम्मत का काम पूरा होने के बाद इसे जनता के लिए खोला गया था लेकिन स्थानीय नगर निकाय ने अभी तक कोई फिटनेस प्रमाणपत्र जारी नहीं किया था।

Morbi bridge accident

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल नेअस्पताल में घायलों से मुलाकात की

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) रविवार रात दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने सिविल अस्पताल में घायलों से मुलाकात भी की।

राज्य सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपए और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सूत्रों ने बताया कि इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी (PM Narendra Modi) ने राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो (Road Show) रद्द कर दिया है।

उन्होंने बताया कि मोदी की उपस्थिति में मंगलवार को होने वाले ‘‘पेज कमिटी सम्मेलन’’ को भी रद्द कर दिया गया है।

वहीं, Congress कहा कि सोमवार को राज्य के पांच जोन से गुजरने वाली उसकी परिवर्तन संकल्प यात्रा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker