भारत

Delhi MCD Election : शाम साढ़े 5 बजे तक 50 प्रतिशत हुआ मतदान

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) के 250 वार्डों के लिए रविवार को मतदान (Vote) शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। शाम साढ़े पांच बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस बीच, शाम 5.30 बजे से पहले अपने-अपने बूथों पर वोट डालने पहुंचे मतदाता अभी भी वोट (Vote) डालने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में मतदान प्रतिशत के अभी थोड़ा बढ़ने की संभावना है। पिछली बार 2017 में मतदान का प्रतिशत 54 प्रतिशत रहा था।

राज्य चुनाव आयोग का कहना है कि दिल्ली एमसीडी चुनाव (Delhi MCD Election) में सभी 250 वार्डों में शाम 5.30 बजे तक लगभग 50 प्रतिशत मतदान हुआ है।

एकीकरण के बाद हुए मतदान में दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए मतदान आज सम्पन्न हुआ। मतदान को लेकर कुछ जगहों से मतदाता सूची से जुड़ी शिकायतें मिलीं।

Delhi MCD Election

करीब 20 हजार होमगार्ड्स भी तैनात किए

कुछ लोगों का कहना था कि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का भी नाम मतदाता सूची से गायब था।

मतदान कार्यक्रम सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 5.30 बजे तक जारी रहा। दिल्ली में मतदाताओं ने सुबह से ही अपने मत का उपयोग करना शुरू कर दिया था।

नगर निगम (Municipal Corporation) में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच है। नगर निगम में भाजपा और दिल्ली सरकार में आप का कब्जा है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD) की 250 सीटों पर रविवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ था। एमसीडी चुनाव के लिए राज्य में 13,638 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इसमें से महिलाओं के लिए विशेषरूप से 68 पिंक मतदान केन्द्र बनाए गए थे। वहीं 68 मॉडल मतदान केंद्र भी बनाए गए थे।

मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पोलिंग बूथों पर सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया था। MCD चुनाव के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों पर 40,000 पुलिसकर्मी तैनात रहे। इसके साथ ही करीब 20 हजार होमगार्ड्स (Home Guards) भी तैनात किए ।

Delhi MCD Election

 

आम आदमी पार्टी ने मतदान प्रतिशत कम होने पर लोगों से एक विशेष अपील की

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने आरोप लगाया था कि उनका नाम मतदाता सूची से हटा दिया गया है। दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी इसके जवाब में आयोग ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग केवल चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से दिए गए की गई मतदाता सूची का ही उपयोग किया है राज्य निर्वाचन आयोग का किसी के नाम को हटाने और जोड़ने का कोई अधिकार नहीं है वह इस मामले में सीईओ दिल्ली से शिकायत कर सकते हैं।

इसी बीच एमसीडी चुनाव के लिए पहली बार पोटा केबिन को मतदान केंद्र के रूप में उपयोग किया गया गोविंदपुरी में मुख्य सड़क के पास पर भीड़ को कम करने के लिए इसको बनाया गया था।

इसी बीच आम आदमी पार्टी ने मतदान प्रतिशत कम होने पर लोगों से एक विशेष अपील की। पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आम आदमी पार्टी के मतदाताओं में तेजी से चलाया जा रहा है कि आप पार्टी जीत रही है और वह वोट डालने ना जाए क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि हर वोट कीमती है और लोगों को वोट डालना चाहिए। कुछ ऐसा ही बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Chief Minister Manish Sisodia) ने भी दिया।

Delhi MCD Election

 

कानूनी विकल्प भी तलाशेंगे तिवारी

वहीं भाजपा सांसद और दिल्ली प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने भी करीब 450 भाजपा समर्थकों के नाम मतदाता सूची से गायब होने का दावा करते हुए राज्य चुनाव आयोग से शिकायत की। उन्होंने वार्ड में चुनाव रद्द करने और फिर से चुनाव कराने की मांग की है।

मनोज तिवारी ने यमुना विहार मतदान केंद्र सुभाष मोहल्ला वार्ड में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। भाजपा सांसद ने आगे आरोप लगाया कि यह दिल्ली सरकार की बड़ी साजिश है।

Delhi MCD Election

 

मैं इसके खिलाफ शिकायत करूंगा और इस चुनाव को रद्द करने और फिर से चुनाव कराने की अपील करूंगा। तिवारी ने कहा कि मैंने राज्य चुनाव आयुक्त से बात की है और उनके पास शिकायत दर्ज कराई है।

जरूरत पड़ने पर हम यहां चुनाव रद्द (Election Canceled) करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि वह कानूनी विकल्प भी तलाशेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker