हेल्थ

Detect Heart Problems : दिल की समस्याओं का लगाएं पता, करें घरेलु उपचार

Detect Heart Problems : स्वास्थ्य की नियमित निगरानी से हृदय संबंधी समस्याएं दूर होंगी।

Detect Heart Problems : Heart की सभी समस्याएं स्पष्ट चेतावनी संकेतों के साथ नहीं आती हैं। पहले लोग सोचते थे कि Heart की समस्या हमेशा सीने में दर्द का पर्याय होती है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। दिल की कई समस्याएं आपको स्पष्ट संकेत नहीं देती हैं लेकिन अचानक मरीजों पर हमला कर देती हैं।

तो आप पहले से Heart की समस्याओं का पता कैसे लगाएंगे? खैर, 40 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों को नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच के लिए जाना चाहिए जैसे कि पूरे शरीर में रक्त की कसरत।

स्वास्थ्य की नियमित निगरानी से हृदय संबंधी समस्याएं दूर होंगी। आपको उचित देखभाल करनी चाहिए क्योंकि यह लोगों में मृत्यु का एक सामान्य कारण है, वास्तव में, हर 4 में से 1 मृत्यु हृदय रोग के कारण होती है ।

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

Heart की समस्याओं के चेतावनी संकेत

कुछ लोगों को लंबे समय तक दिल में परेशानी का अनुभव हो सकता है, जबकि कुछ को सीधे Heart का दौरा पड़ सकता है। हालांकि, दिल की समस्याओं को कई तरीकों से रोका जा सकता है। रोकथाम पर चर्चा करने से पहले, आइए हम उन सामान्य लक्षणों पर एक नज़र डालें, जब आपको हृदय रोग विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता होती है।

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

सीने में दर्द और जमाव
चक्कर आना
चिंता
बेहोशी
उल्टी
पीठ और कंधे का दर्द
जबड़ा दर्द और जकड़न
छाती के क्षेत्र में गैस जैसा दर्द और अपच की भावना।
ठंडा पसीना और ठंड लगना।
थकान।

Heart की विभिन्न प्रकार की समस्याएं क्या हैं?

Heart की समस्या में हृदय संबंधी समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हो सकती है। हृदय रोग की श्रेणी में कई प्रकार के विकार आ सकते हैं; उनमें से कुछ हैं:

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

अतालता: यह हृदय ताल की असामान्यता का एक प्रकार है।
एथेरोस्क्लेरोसिस: हृदय की धमनियों का सख्त होना एथेरोस्क्लेरोसिस कहलाता है।
कार्डियोमायोपैथी: यह एक गंभीर समस्या है जिसके कारण हृदय की मांसपेशियां सख्त और कभी-कभी बहुत कमजोर हो जाती हैं।
जन्मजात हृदय रोग: हृदय की एक समस्या जो जन्म से ही मौजूद है वह जन्मजात हृदय रोग है।
कोरोनरी आर्टरी डिजीज: जब हृदय की धमनियों में प्लाक जम जाता है, तो यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज का कारण बनता है। इस्केमिक हृदय इस बीमारी का दूसरा नाम है।

हृदय की अन्य समस्याएं बैक्टीरिया, परजीवी या यहां तक ​​कि वायरस के कारण होने वाले किसी प्रकार का हृदय संक्रमण भी हो सकती हैं। सीने में दर्द, कंजेशन, तेज बुखार, ठंड लगना, दिल पर दाने आदि हृदय संक्रमण के कुछ सामान्य लक्षण हो सकते हैं।

हृदय रोग के लिए उपलब्ध उपचार विकल्प

उपचार काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के हृदय रोग से गुजर रहे हैं। हालांकि, उपचार की तीन मुख्य श्रेणियां हैं जो किसी भी प्रकार के हृदय रोग का इलाज करने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

जीवनशैली में बदलाव: अगर आप अपनी जीवनशैली को स्वस्थ रहने में बदल लेते हैं, तो आप हृदय रोग को काफी हद तक रोक सकते हैं। यह स्थिति को खराब होने में मदद कर सकता है या स्थिति का पूरी तरह से इलाज कर सकता है।

जिन क्षेत्रों में आप बदलाव कर सकते हैं उनमें आहार, नियमित व्यायाम का अभ्यास और तंबाकू छोड़ना शामिल हैं। वास्तव में, शोध के अनुसार, यह देखा गया है कि 30 से 60 मिनट का व्यायाम आपको इस स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकता है।

दवाएं: डॉक्टर आपको ऐसी दवाएं लिख सकते हैं जो जटिलताओं के जोखिम को कम करने में आपकी मदद करेंगी। यह विभिन्न प्रकार की हृदय समस्याओं का इलाज, नियंत्रण या उपचार करने में मदद करता है।

सर्जरी: कुछ पुराने मामलों में, स्थिति को बिगड़ने या बीमारी का पूरी तरह से इलाज करने से रोकने के लिए डॉक्टर आपको सर्जरी कराने की सलाह दे सकते हैं।

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

दिल की बीमारियों को कैसे रोकें?

हमारे दिमाग में सबसे पहली बात यह आती है कि हम अपने खान-पान में सुधार करें। किसी भी प्रकार के हृदय रोग को रोकने के लिए स्वस्थ आहार लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन आनुवंशिक मुद्दों के कारण भी हृदय की विभिन्न स्थितियां विकसित होती हैं। हृदय रोग लोगों के बीच अलग नहीं होते हैं, कोई भी हृदय रोग से प्रभावित हो सकता है, और इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए।

स्वस्थ आहार

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

उचित भोजन करना शरीर को बनाए रखने और बीमारियों को रोकने की कुंजी है। जीवनशैली में बदलाव के कारण खाने की आदतों में बदलाव आया है और लोग बहुत सारे फास्ट फूड का सेवन करते हैं। हो सकता है कि फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड कम समय में उतने हानिकारक न हों। हालांकि, लंबे समय में, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और कई हृदय रोगों का कारण बन सकता है। संतृप्त वसा और नमक दो सबसे हानिकारक चीजें हैं; दिल की बीमारियों से बचने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि नियमित रूप से हरी सब्जियां और फल खाएं। एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोगों को काफी हद तक रोकते हैं।

शराब और धूम्रपान सीमित करना

Detect Heart Problems: Detect heart problems, do home remedies

शराब और धूम्रपान दिल की समस्याओं का प्रमुख कारण है। हालाँकि, जो व्यक्ति शराब का सेवन नहीं करता है उसे हृदय रोग भी हो सकता है, लेकिन हमेशा इसके सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

प्रबंधन तनाव

तनाव और उच्च रक्तचाप से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए पुराने तनाव से बचना चाहिए। तनाव से बचने के लिए परामर्श सत्र लेने का प्रयास करें। उच्च तनाव के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और उच्च बीपी आता है जो किसी के स्वास्थ्य के लिए फिर से खराब है।

यह भी पढ़ें : Green Chili Benefits : इन समस्याओं से पाना चाहते हैं छुटकारा तो रोजाना हरी मिर्च का करें सेवन, इसके अनगिनत फायदे

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker