हेल्थ

Diabetes Cure : मुंह से फलों की गंध आना भी Diabetes के संकेत, जानिए कैसे करें बचाव

Diabetes Cure : शुगर की बीमारी में ब्लड शुगर के स्तर का बढ़ना और घटना दोनों जानलेवा हो सकता है। इस बीमारी के होने का कारण खराब डाइट लाइफस्टाइल तनाव और मोटापा हो सकता है।

Diabetes Cure : Diabetes साइलेंट किलर माना जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है और यह जिंदगी भर साथ रहने वाली बीमारी है।

फिलहाल देश और दुनिया में शुगर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शुगर की बीमारी में ब्लड शुगर के स्तर का बढ़ना और घटना दोनों जानलेवा हो सकता है।

इस बीमारी के होने का कारण खराब डाइट लाइफस्टाइल तनाव और मोटापा हो सकता है। शरीर में ग्लूकोज के लेवल को के बढ़ने से शरीर में कई बदलाव आते हैं वहीं मुंह में भी 2 लक्षण दिखाई देते हैं।

Diabetes Cure The smell of fruits from the mouth is also a sign of diabetes, know how to prevent it

आइए जानते हैं ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने पर मुंह में कौन से दो लक्षण दिखते हैं? इस बीमारी से बचाव कैसे करें।

डायबिटीज के संकेत

ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं जैसे बार-बार पेशाब आना, बीमार जैसा महसूस करना, बहुत ज्यादा थकावट, आंखों में धुंधलापन, अचानक से वजन घटना, मुंह, गले या शरीर पर कहीं भी छाले निकलना और जख्म का देरी से भरना शामिल है।

लेकिन डायबिटीज के कुछ लक्षण मुंह में भी दिखाई देने लगते हैं जैसे मुंह का सूखना या फिर ज्यादा प्यास लगना और मुंह से फलों की गंध आना भी डायबिटीज के संकेत हैं।

डाइट पर करें कंट्रोल

डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो डाइट पर कंट्रोल करें। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका ग्लाइसेमिक वैल्यू लो हो।

डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर भोजन शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें।

मोटापा को कंट्रोल करें

डायबिटीज की बीमारी से बचाव करना है तो मोटापा को कंट्रोल करना होगा। टाइप 1 डायबिटीज मोटापा से जुड़ी है जिसका कोई इलाज नहीं हो सकता। अगर आप इस बीमारी से बचाव करना चाहते हैं तो मोटापा कम करें।

यह भी पढ़े: Health Care : शरीर में हो रहे ये बदलाव Cholesterol बढ़ने के हो सकते हैं संकेत

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker