हेल्थ

Digital Health Care : ग्रामीणों को कराई जाएगी ई-क्लिनिक सेवाएं उपलब्ध, भारत में डिजिटल हेल्थकेयर प्रक्रिया आरम्भ

Muthoot Microfin ने M-SWASTH के साथ मिलकर लोगों को सुलभ और किफायती डिजिटल हेल्थकेयर सुविधायें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई-क्लीनिक स्थापित किया है।

Digital Health Care : ग्रामीण भारत में सुलभ और किफायती Digital Health Care सुविधाओं की पेशकश करने के उद्देश्य से, Muthoot Microfin ने अपनी शाखाओं में ई-क्लीनिक स्थापित करने के लिए M-SWASTH के साथ सहयोग किया है। एमएफआई पहले चरण में केरल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में पहले ही 12 ई-क्लीनिक शुरू कर चुका है।

E-Clinic Model

WHO के अनुसार, सभी व्यक्तियों और समुदायों को बिना किसी वित्तीय प्रतिबंध के स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। दूसरी ओर, ग्रामीण क्षेत्रों के लोग स्वास्थ्य सेवा के मामले में उपेक्षित हो जाते हैं। प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाले अभिनव और विघटनकारी E-Clinic model के माध्यम से इस मुद्दे को पूरा करने के लिए, Muthoot Microfin और एम-स्वस्थ ने मिलकर पूरे भारत में दूरस्थ स्थानों में ई-क्लिनिक शुरू किया है।

Digital Health Care E-clinic services will be made available to villagers, digital healthcare process started in India

पूरे परिवार को लाभ

E-Clinic विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए छोटे कियोस्क हैं जो एक डॉक्टर के साथ वीडियो परामर्श के लिए टैबलेट या लैपटॉप से ​​लैस हैं और साथ ही तापमान, रक्तचाप, वजन, रक्त शर्करा, रक्त गणना, आदि सहित बुनियादी महत्वपूर्ण जांच के लिए चिकित्सा उपकरण हैं। यह चिकित्सा उपचार प्राप्त करने का एक सरल और आसान तरीका है जो कि किफायती, त्वरित और ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचता है। ग्राहक और उसके पूरे परिवार के सदस्य इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

over-the-counter

प्रशिक्षित आशा कार्यकर्ता E-Clinic का संचालन करेंगी और Muthoot Microfin शाखा के संचालन समय (शाम 10 बजे से शाम 5 बजे) के दौरान प्रत्येक E-Clinic में कर्मचारी तैनात रहेंगे। Muthoot Microfin शाखाएं सुविधा के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगी, और ग्राहक एएनएम/जीएनएम स्टाफ से निवारक देखभाल शिक्षा/जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं। निकट भविष्य में इन E-Clinic पर बुनियादी (over-the-counter) दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Muthoot Microfin के CEO, Sadaf Sayeed ने कहा, “हम पहले से ही अपने ग्राहकों की ‘वॉश’ से संबंधित चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं। यह भारत के सुदूर ग्रामीण गांवों से हमारे ग्राहकों को सबसे उन्नत और डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने वाला एक और उल्लेखनीय कदम है। ऐसे स्थानों के लोगों को स्वास्थ्य क्षेत्र में विकसित हो रही प्रगति का लाभ मिलना चाहिए। हमारी योजना अपनी सभी शाखाओं में ई-क्लीनिक खोलने की है और आशा है कि इससे हमारे ग्राहकों और ग्रामीण भारत के स्वास्थ्य और जागरूकता पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

Muthoot Microfin के लक्ष्य

Muthoot Microfin के साथ साझेदारी एम-स्वस्थ के ‘सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य समावेश’ के लक्ष्य के अनुरूप है। एक साथ काम करते हुए, हमारा लक्ष्य ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, पहुंच और सामर्थ्य को बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें : No Smoking Day : जाने No Smoking Day मनाने के पीछे का विचार, अपनाये ये उपाय और छुड़ाए स्मोकिंग की लत को चुटकियों में

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker