लाइफस्टाइल

क्या वर्कआउट के दौरान आपको भी होता है सिरदर्द?, जानें इसके पीछे की वजह

Workout Tips : रोजाना वर्कआउट (Workout) करना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

लेकिन कभी-कभी लोग एक ही दिन में जरूरत से ज्यादा Workout कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

वहीं कई लोगों को हैवी वर्कआउट (Heavy Workout) के बाद सिरदर्द की समस्या होती है। हालांकि अत्यधिक सिरदर्द माइग्रेन और तनाव (Headache Migraine And Tension)के कारण हो सकता है। वर्कआउट करने के बाद सिर में दर्द देने पर कुछ Tips को फॉलो करके सिर दर्द में आराम मिल सकता है।

Workout

क्या होती है सिर दर्द की वजह और कैसे मिलेगा आराम

– दौड़ने और हैवी वर्कआउट के बाद सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है। हालांकि अत्‍यधिक सिरदर्द माइग्रेन और तनाव के कारण हो सकता है। ये दर्द 5 मिनट से लेकर 48 मिनट तक चल सकता है।

– वर्कआउट के दौरान दिमाग को प्रॉपर ब्‍लड (Proper blood) न मिलने के कारण इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।वर्कआउट के बाद शरीर को आराम देना जरूरी होता है।

– कई बार सिरदर्द की समस्‍या लोगों को काफी परेशान कर सकती है ऐसे में जरूरी है कि किसी डॉक्‍टर को दिखाकर प्रॉपर ट्रीटमेंट लें।

– अपने आप को जितना हो सकें, हाइड्रेट रखें। शरीर को हाइड्रेट रखने से हमारे दिमाग को ऑक्सीजन सही तरीके पहुंचती है।

इन टिप्स को फॉलो कर आपको वर्कआउट के बाद सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। अगर आपको सिर दर्द की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है तो आपको शीघ्र ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Workout

नोट: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह जानकारी किसी भी प्रोफेशनल विशेषज्ञ (Professional Expert) के द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित अन्य जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker