विदेशी संकेतों से चाल पकड़ेगा घरेलू शेयर बाजार, RBI के फैसले का रहेगा इंतजार

मुंबई: देश का शेयर बाजार नवंबर महीने में विदेशी संस्थागत निवेशकों की गहरी दिलचस्पी और कोरोना वैक्सीन की प्रगति को लेकर सकारात्मक संकेत मिलने से गुलजार रहा।

हालांकि इस सप्ताह विदेशी संकेतों के अलावा बीते सप्ताह के आखिर में जारी आर्थिक आंकडों से बाजार की चाल तय होगी।

साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के फैसले का निवेशकों को इंतजार रहेगा।

वहीं, ऑटो कंपनियों की नवंबर महीने की बिक्री के आंकड़े भी जारी होंगे जिनका असर बाजार में देखने को मिलेगा।

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा शुक्रवार को देश के सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के आंकड़े जारी किये गए।

एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट रही, जबकि पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

वहीं, देश के आठ प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के उत्पादन में अक्टूबर के दौरान पिछले साल के मुकाबले 2.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

इन आंकड़ों पर घरेलू शेयर बाजार की प्रतिक्रिया सप्ताह के आरंभ में मंगलवार को पहले कारोबारी सत्र में देखने को मिलेगी क्योंकि सोमवार को गुरुनानक जयंती का अवकाश होने के कारण बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई पर कारोबार बंद रहेगा।

आरबीआई की एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को लेकर लिए गए फैसले की घोषणा सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को होगी जिसका निवेशकों को इंतजार रहेगा।

इससे पहले, दिसंबर महीने की शुरूआत से ही ऑटो कंपनियों की बिक्री के आंकड़े आने लगेंगे।

वहीं, विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे जबकि सेवा क्षेत्र से जुड़े पीएमआई के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे।

वहीं, कोरोना का कहर लगातार बना हुआ है और इसकी रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों का असर बाजार पर बना रहेगा। इसलिए विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों से घरेलू शेयर बाजार चाल पकड़ेगा।

विदेशी मोर्चे पर आर्थिक आंकड़ों का भी असर बाजार पर देखने को मिलेगा क्योंकि इस सप्ताह मार्केट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे।

वहीं, यूरो एरिया मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े भी इसी दिन जारी होंगे।

चीन में भी कैक्सीन मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े इसी दिन जारी होंगे जबकि कैक्सीन कंपोजिट और सर्विसेज पीएमआई के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button